State News- राज्यउत्तर प्रदेश

राष्‍ट्रपति की सुरक्षा में चूक, मिनट टू मिनट प्रोग्राम लीक, कमिश्‍नर ने दिया जांच का आदेश

कानपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सुरक्षा प्लान उनके पहुंचने से पहले ही लीक हो गया। इसमें सुरक्षा से जुड़ी हर जानकारी थी। फ्लीट से लेकर आतंकी अलर्ट तक शामिल है। किन अफसरों की ड्यूटी रहेगी। उनके मोबाइल नम्बर, कितने वाहन और कौन-कहां तैनात किया गया है। मंगलवार को वायरल 76 पेज के सुरक्षा प्लान में सभी जानकारियां हैं। पुलिस कमिश्नर ने इसे गम्भीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। एडीसीपी ट्रैफिक राहुल मिठास इसकी जांच करेंगे।
क्या था दस्तावेज में

वायरल प्लान में राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम था। लिखा है कि राष्ट्रपति का दौरा अतिसंवेदनशील है। उनके स्वागत और विदाई में कौन अधिकारी शामिल होगा। उनका ब्योरा दिया गया है। एयरफोर्स स्टेशन, एयरपोर्ट चकेरी, फाइनल एरिया, इनर कार्डन, आउटर कार्डन की पूरी डिटेल है। सेफ हाउस और सेफ अस्पताल का ब्योरा, खुफिया विभाग की तैनाती का भी उल्लेख है। फ्लीट में वाहनों की संख्या, उनके पायलट, वार्निंग कार, कितने एंटी डेमो, कितने स्कार्ट, वीवीआईपी कार आदि की जानकारी है। मेहरबान सिंह का पुरवा कार्यक्रम स्थल, सर्किट हाउस और एचबीटीयू में राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था, फ्लीट, उपकरणों और उसमें तैनात अधिकारियों की पूरी डिटेल सोशल मीडिया पर लीक हो गया।
आतंकी घटनाओं का उल्लेख

प्लान में कानपुर में पहले हुई आतंकी घटनाओं का ब्योरा है। लिखा है कि पिछले तीन दशक में कानपुर में चार बड़ी आतंकी घटनाएं हुईं। दस आईएसआईएस एजेंट गिरफ्तार किए जा चुके हैं। आतंकियों को शरण देने में पांच आरोपी पकड़े जा चुके हैं। सिमी की गतिविधि का भी जिक्र है। यहां से इंडियन मुजाहिद्दीन का आतंकी शहजाद उर्फ पप्पू के अलावा माओवादी के आठ सक्रिय सदस्य गिफ्तार हो चुके हैं।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम से जुड़ा दस्तावेज सोशल मीडिया पर वायरल होने की जानकारी मीडिया के जरिये मिली है। इसकी सत्यता पता करने व कैसे सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसकी जांच एडीसीपी राहुल मिठास को सौंपी गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
असीम अरुण, पुलिस कमिश्नर कानपुर

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button