National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब नेताजी के जन्मदिन से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

नेशनल डेस्क: देश में हर साल 24 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत होती है लेकिन अब से हमेशा 23 जनवरी से ही इसकी शुरुआत की जाएगी। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने अहम फैसला लेते हुए तय किया है कि देश के गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों की शुरुआत अब से हर साल 23 जनवरी से शुरू हुआ करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को इन समारोह में शामिल करने के लिए ये फैसला किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इससे पहले नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का एलान किया था। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार देश के त्योहारों और पर्वों को इतिहास और संस्कृति से जोड़कर मनाने के काम पर फोकस करती रही है और आगे भी करती रहेगी।

इसके अलावा सूत्रों ने बताया कि 14 अगस्त को देश विभाजन के दौरान हिंसा और भय को याद करने का दिन तय किया गया है। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाने की पिछले साल से शुरुआत हुई है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा। जिसका उद्देश्य दसवें सिख गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों को श्रद्धांजलि देना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button