National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

सफर में राहत : दिल्ली की इन तीन ट्रेनों में जनरल टिकट पर कर सकेंगे सफर

लखनऊ: ट्रेन से दिल्ली का सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। रेलवे प्रशासन एक दिसंबर से तीन जोड़ी ट्रेनों में सेकेंड क्लास आरक्षण की व्यवस्था को खत्म करते हुए जनरल टिकट जारी करेगा। जिसमें लखनऊ से गुजरने वाली ट्रेनों में दिल्ली जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस व पदमावत एक्सप्रेस में अब एक दिसंबर से जनरल क्लास के टिकट नहीं मिलेंगे।

रेलवे ने 15 नवंबर से शून्य नंबर हटाकर स्पेशल ट्रेनों को कोरोना काल के पहले की तरह नियमित कर दिया है। इसी क्रम में वाराणसी व प्रयागराज सहित कई इंटरसिटी ट्रेनों में जनरल कोच की व्यवस्था शुरू कर दी गई। इसके जनरल टिकट की बिक्री भी होने लगी है। सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। जिसमें एक दिसंबर से इन तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग क्लास की व्यवस्था को हटाकर जनरल टिकट से यात्रियों को उनमें सफर करने की सुविधा देगा। वहीं दूसरे चरण में लंबी दूरी की कई और ट्रेनों से भी सेकेंड सीटिंग क्लास के रिजर्वेशन की सुविधा को हटाए जाने की तैयारी है।

लखनऊ-वाराणसी शटल चेयर कोच बढ़ा
बीते 17 दिसंबर से शुरू हुई वाराणसी-लखनऊ-वाराणसी शटल ट्रेन में यात्रियों की ओर से एसी कोच की मांग बढ़ी है। जिसे देखते हुए उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेल प्रशासन ने 27 दिसंबर से नियमित रूप से इस गाड़ी में एक अतिरिक्त एसी चेयर कोच लगाया है। इस कोच के लगने से अब इस ट्रेन में कुल 18 कोच रहेंगे। जिसमें 02 एसी चेयर कोच के अलावा 14 सामान्य कोच व 02 एसएलआर होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button