स्पोर्ट्स

सचिन तेंदुलकर ने इन 5 खतरनाक बल्लेबाजों को किया है सबसे ज्यादा बार आउट, लिस्ट में ये बड़े नाम शामिल

नई दिल्ली: भारत के महान बल्लेबाजों में शुमार रहे सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान वनडे में 15,921 रन और टेस्ट में 18,426 रन बनाए हैं. सभी प्रारूपों को मिलाकर सचिन के नाम कुल 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सभी प्रारूपों को मिलाकर कुल 201 विकेट हासिल किये थे. इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट के कई खतरनाक बल्लेबाजों को आउट किया था. आइए एक नजर डालते हैं ऐसे ही 5 खतरनाक बल्लेबाजों पर जिनको सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने सबसे ज्यादा बार आउट किया है.

  1. इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार कोई बल्लेबाज आउट हुआ है तो वह पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam ul Haq) हैं. 120 टेस्ट और 378 वनडे मैचों में 20,000 से ज्यादा रन और 35 शतक अपने नाम कर चुके इंजमाम जब भी क्रीज पर टिके होते थे तो सचिन तेंदुलकर उन्हें आसानी से आउट कर देते थे. टेस्ट और वनडे में सचिन के सामने इंजमाम कुल 7 बार आउट हुए हैं. यह हैरान करने वाली बात इसलिए है, क्योंकि सचिन नियमित रूप से गेंदबाजी नहीं करते थे, फिर भी इंजमाम को उनके सामने खासी परेशानी होती थी.

  1. ब्रायन लारा (Brian Lara)

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दोनों को महान खिलाड़ियों में गिना जाता है. दोनों ही अपने समय के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भी रह चुके हैं. इनमें सिर्फ एक ही फर्क रहा है कि सचिन गेंदबाजी में भी माहिर थे, लेकिन लारा नहीं. हैरान करने वाली एक बात यह है कि लारा जैसा दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के सामने आसानी से आउट हो जाता था. सचिन तेंदुलकर ने ब्रायन लारा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 बार आउट कर पवेलियन की राह दिखाई है.

  1. एंडी फ्लावर (Andy Flower)

63 टेस्ट मैचों में 12 शतकों के साथ 4794 रन और 213 वनडे मैचों में 59, 50+ के साथ 6786 रन अपने नाम करने वाले जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एंडी फ्लावर क्रीज पर टिकने के बाद गेंदबाजों के लिए मुश्किलें पैदा करता था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जिम्बाब्वे के महान बल्लेबाजों में इनका नाम जरुर आता है. लेकिन, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के सामने इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ा है. तेंदुलकर ने एंडी को अपने करियर में 4 बार आउट किया है.

  1. अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga)

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी अर्जुन रणतुंगा को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने गेंदबाजी करते हुए कुल 3 बार आउट कर पवेलियन भेजा है. श्रीलंका के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा (Arjuna Ranatunga) ने दिग्गज गेंदबाजों को सहजता से खेला लेकिन सचिन तेंदुलकर के सामने उनकी भी एक नहीं चली. तेंदुलकर ने उन्हें हमेशा अपनी फिरकी के जाल में फंसा कर रखा. 93 टेस्ट और 269 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले रणतुंगा इसीलिए भारत के सामने ज्यादा कामयाब नहीं हो सके.

  1. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene)

विश्व क्रिकेट के धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार रहे श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने को सचिन तेंदुलकर की गेंदबाजी के खिलाफ कई बार परेशानी में देखा गया. बता दें कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने करियर में महेला जयवर्धने को 3 बार आउट किया. महेला जयवर्धने को सचिन तेंदुलकर के सामने रन बनाने में अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ती थी. जयवर्धने उन खिलाड़ियों में माने जाते हैं जिनकी बल्लेबाजी में निरन्तरता बनी रहती थी. ज्यादा जोर से शॉट खेलने की बजाय जयवर्धने आराम से टाइमिंग के सहारे गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाते थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर की गेंदों पर उनके लिए ऐसा करना मुश्किल होता था.

Unique Visitors

9,324,074
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button