National News - राष्ट्रीयState News- राज्य

कोरोना की तीसरी लहर ने जनवरी में देश के सर्विस सेक्टर के उत्पादक कार्यो को प्रभावित किया

नई दिल्ली । कोराना की तीसरी लहर ने जनवरी में देश के सर्विस सेक्टर के उत्पादक कार्यो को प्रभावित किया है। इसके फलस्वरूप मौसम के अनुरूप समायोजित किया जाने वाला देश का सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक जनवरी में 51.5 दर्ज किया गया है। यह दिसंबर के 55.5 की तुलना में काफी कम है।

पीएमआई सूचकांक 0 से 100 के बीच में होता है और 50 से अधिक का आंकड़ा दर्शाता है कि पिछले माह की तुलना में वृद्धि में इजाफा हुआ है। इसके अलावा, यह आंकड़ा छह महीने की अवधि में विकास की सबसे धीमी दर की ओर इशारा करते हैं। आईएचएस मार्ट इंडिया सर्विसेज पीएमआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के तेज होने, कोविड प्रतिबंधों को फिर से लागू करने और मुद्रास्फीति के दबावों से यह रुख देखने को मिला है।

सर्वेक्षण में भाग लेने वालों के अनुसार, ओमिक्रॉन के तेजी से प्रसार और देश के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू की वजह से से मांग में कमी आई थी। रिपोर्ट में कहा गया है, वर्ष की शुरुआत में नए कार्यो में वृद्धि हुई। इस अवधि में विकास की दर मामूली रही और सबसे कमजोर भी थी।

Unique Visitors

11,308,985
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button