Lifestyle News - जीवनशैली

बच्चे की रात में जागने की ये हो सकती है वजह

नई दिल्ली। नवजात बच्चों का रात में अचानक जाग जाना आम बात है, लेकिन हर रात अगर ऐसा हो तो आपको किसी स्पेशलिस्ट से इस बारे में बात करना चाहिए। आपके बच्चे के हर रात रोते हुए जागने की ये वजह भी हो सकती हैं। आपके बच्चे के रोज रात जाग जाने की एक वजह इनअप्रोप्रियेट स्लीप ऑनसेट असोसिएशन हो सकता है। यह वह स्थिति है जिसमें बच्चे की सोने से पहले और बाद की स्थिति में बदलाव आ जाता है। इस वजह से उसकी नींद खुल जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने बच्चे को गोदी में सुलाया है और बाद में उसे बिस्तर पर सुला दिया तो वह ज्यादा देर तक नहीं सो पाएगा।

रात में जब बच्चे रोते हैं तो इसकी वजह भूख हो सकती है। उसे शांत करने के लिए मां दूध पिलाती है, लेकिन हर रात अगर यही पैटर्न फॉलो किया गया तो बच्चे को इसकी आदत डल जाएगी। इस स्थिति को सुधारने के लिए बच्चे की मील और नर्सिंग के बीच अंतर को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें। इससे आपका बच्चा इस नए फीडिंग पैटर्न के मुताबिक ढलने लगेगा और रात में उसकी नींद नहीं खुलेगी। पेट में मरोड़ होना या गैस भी उसके रोने और रात को जागने की वजह हो सकता है। ऐसे में बच्चे के बार-बार जाग जाने और रोने को इग्नोर न करें और उसे डॉक्टर के पास ले जाएं। बच्चे के हर रात उठने की वजह उसके स्वास्थ्य से संबंधित भी हो सकती है। अगर बच्चा खांसते हुए जाग जाता है तो यह अस्थमा का लक्षण हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button