Lifestyle News - जीवनशैली

दाग-धब्बे और मुहांसों के निशान को दूर करे ये फेस पैक

चेहरे पर मुंहासों का होना यह आम बात है। पर परेशानी पाटब होती है जब पिम्पल के दाग जाने का नाम नहीं लेते । लाख कोशिश के बाद भी पिंपल्स नहीं जाते और अगर चले भी जाएं, तो यह अपने पीछे काले निशान छोड़ जाते हैं। मुंहासों का दाग हटाने के लिए हम तरह तरह के प्रॉडक्‍ट्स का इस्तेमाल करते है। कई केमिकल्‍स युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है जो हमरे चेहरे के लिए बहुत की हानिकारक होता है। तो मार्किट की क्रीम छोड़िये और घर पर ही इसका एक नेचुरल तरीका ढूंढ लें। तो चलिए जानें कि धनिया की पत्‍ती से इन मुंहासों के निशान कैसे हटाती है |

स्‍क्रब और मास्‍क बनाने के लिए सामग्री-

खीरा – 1/2, अंडे का सफेद भाग-1, पिसी हुईं धनिए की पत्तियां – 2-3 चम्‍मच, दूध जिसे उबालकर ठंडा किया गया हो – 2 चम्मच

स्‍क्रब करने की विधि –

सबसे पहले पिसी हुई धनिए की पत्तियों को फेस या जहां भी मुंहासों की प्रॉब्लम हो, वहां सर्कुलर मोशन में लगाएं। हाथ को स्किन पर इस तरह घुमाएं कि स्किन धनिए का रस एब्जॉर्ब कर ले। लगभर दो मिनट तक इसी तरह से मसाज करें। इसके बाद स्किन को 5 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से धनिए को स्किन से हटाएं और पानी से धो लें।

स्‍किन मास्‍क बनाने का तरीका-

एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्‍सा निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच ठंडा दूध डाल लें। अब छिले हुए खीरे को मिक्सी में पीसकर उसका रस निकाल लें और इस मास्क में 3 चम्मच उसका रस डालें। इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें, आपका मास्क तैयार है।

​मास्‍क लगाने का तरीका-

तैयार मास्क को स्किन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद स्किन को टिशू पेपर से कवर कर दें ताकि मास्क ठीक तरह से अपना असर दिखा सकें। टिशू पेपर न हटे इसके लिए ऊपर से मास्क की एक और लेयर लगाएं। ऐसा करने से स्किन अच्छे से मास्क को एब्जॉर्ब कर पाएगी। मास्‍क लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद टिशू को धीरे-धीरे रिमूव करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button