इंग्लैंड सीरीज के लिये ये होगी भारतीय टेस्ट टीम, हार्दिक पंड्या लौटे

- in स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के ब्रिसबेन में हुए चौथे और अंतिम टेस्ट में टीम इंडिया की जीत के बाद अब इंग्लैंड के भारत दौरे के लिये घोषित भारतीय टीम में 9 प्लेयर्स ऐसे है जो गाबा में जीतने वाली भारतीय टीम में थे. इसमें अपना अंतिम टेस्ट अगस्त 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाले हार्दिक पांड्या की 29 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है जबकि चोटिल ईशांत शर्मा की टीम में वापसी हुई है.

गाबा में जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल 9 प्लेयर्स को मिली जगह

इस बीच तेज गेंदबाज टी नटराजन और मैच में चोटिल हुए नवदीप सैनी को भी टीम में जगह नहीं मिली. इसके साथ चौथा टेस्ट नहीं खेलने वाले जसप्रीत बुमराह और अश्विन भी टीम में हैं जबकि तीसरा टेस्ट ड्रॉ करवाने वाले चोटिल हनुमा विहारी भी टीम में शामिल नहीं हो सके. वही चोट की वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे से लौटने वाले केएल राहुल को दूसरे टेस्ट के लिये टीम में शामिल किया गया है और अगर वो फिट रहे तो वो टीम में सकते हैं.

शमी, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी शुरुआती दो टेस्ट से बाहर

इसके साथ पहले 2 टेस्ट के लिये चार स्पिनर्स शामिल हुए हैं और डेब्यू टेस्ट में 4 विकेट झटकने और फिफ्टी जड़ने वाले वाशिंगटन सुंदर को टीम में जगह मिली है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे में एक टेस्ट नहीं खेलने वाले कुलदीप भी टीम में शामिल है. स्पिनर्स की स्क्वॉड में अक्षर पटेल को भी जगह मिली हैं.

ये भी पढ़े : सामने आया भारत-इंग्लैंड दौरा का शेड्यूल, इन तीन शहरों में होगी सीरीज

वही ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और हनुमा विहारी शुरुआती दो टेस्ट से बाहर हो गये है. शमी को हाथ और जडेजा को अंगूठे में फ्रेक्चर हुआ है. हनुमा को मांसपेशियों और उमेश को पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत है.

भारत और इंग्लैंड के बीच होंगे चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 मैच होंगे. टेस्ट सीरीज 5 फरवरी से शुरू होगी. पहले 2 टेस्ट चेन्नई में होंगे. वही पिंक बॉल टेस्ट सहित अंतिम 2 टेस्ट अहमदाबाद में खेले जाएंगे. इसके बाद अंतिम दो टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट ग्राउंड में होंगे. फिर तीन मैच की वनडे सीरीज पुणे में होगी.

सीरीज में 12 मार्च से पांच टी-20 की सीरीज अहमदाबाद में होगी. टी-20 सीरीज का अंतिम मैच 20 मार्च को होगा. 23 मार्च से वनडे सीरीज होगी जिसका अंतिम मैच 28 मार्च को खेला जाएगा.
कोरोना के चलते पिछले दस महीने से भारत में क्रिकेट पूरी तरह से बंद था.

अंतिम बार मार्च 2020 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे पर आई थी जिस दौरान तीन मैच की वनडे सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश की भेंट चढ़ गया था और बाद में अफ्रीकी टीम के दौरे को रद्द करना पड़ा था जबकि कोरोना के चलते भारत में आईपीएल भी नहीं हो सका था.

टीम इंडिया

ओपनर बल्लेबाज: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल

मध्य क्रम : चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर

स्पिनर: आर अश्विन, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल

स्टैंडबाय: केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्य ईश्वरन, शाहबाज़ नदीम, राहुल चाहर

नेट गेंदबाजों : अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम, सौरभ कुमार

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos