State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

UP TET का पेपर वॉट्सऐप पर हुआ लीक, प्रदेशभर में रद्द की गई परीक्षा

लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर लीक की आशंका में निरस्त एसटीएस की सूचना पर परीक्षा निरस्त कर दी गई है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। बता दें कि परीक्षा का प्रश्‍नपत्र वॉट्सऐप पर लीक हो गया था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। यह परीक्षा दो पालियों सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी। हालांकि प्रश्नपत्र लीक होने के बाद दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया कर दिया गया। यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी फैसला नहीं हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर लीक होने के बाद एसटीएफ ने प्रदेश भर में छापेमारी की है, प्रयागराज, मेरठ और गाजियाबाद से कई लोग हिरासत में लिए गए हैं। बाद में परीक्षा की तिथि का एलान होगा। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने बताया कि प्रयागराज में प्रश्न पत्र लीक होने की एफआईआर दर्ज कराई गई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई है। एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पेपर लीक करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उनसे पूछताछ चल रही है जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपीटीईटी) आज सूबे के सभी जिलों में 2554 केंद्रों पर आयोजित होनी थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 के बीच संपन्न होनी थी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 1291628 अभ्यर्थी थे। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर ढाई से पांच बजे के बीच संपन्न होनी थी। इसमें कुल 873553 अभ्यर्थी थे। पहली पाली के लिए 2554 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1747 केंद्र बनाए गए थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button