National News - राष्ट्रीय

GST के बाद मारुति सुजुकी ने दिया तोहफा, सस्ती की गाड़ियां

नई दिल्लीः पसंदीदा कारों, मोटरसाइकिलों एवं स्कूटरों के दाम शनिवार कम हो रहे है क्योंकि शुक्रवार रात से ही जी.एस.टी. पूरे देश में लागू हो चुका है हालांकि, हाइब्रिड्स और 350 सीसी से ज्यादा क्षमता के इंजन वाले बड़े बाइक महंगे पड़ेंगे। इस बीच मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है। गाड़ियां बनानेवाली कंपनियों का कहना है कि जी.एस.टी. रेट्स से पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा, जिससे ‘एक देश एक टैक्स’ की व्यवस्था लागू होगी। मुंबई में रहनेवालों को इसका एक बड़ा फायदा यह होगा कि नई जी.एस.टी. दर में चुंगी भी शामिल हो जाएगी।
बडी गाडियों के दामों में होगी कटौती
बड़ी एसयूवीज और सेडान कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होगी, जबकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती होंगी। मसलन, मर्सिडीज GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपए घटेगी जबकि ह्यूंदै की पॉप्युलर कार क्रेटा का दाम 40 से 60 हजार रुपए घटने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में छोटी कार Grand i10 की 3 से 14 हजार रुपये सस्ती मिल रही है। मारुति के दाम घटाने के ऐलान के बाद 5 लाख की गाड़ी अब 15 हजार रुपये सस्ती हो गई। कंपनी के अधिकारियों ने कहा था कि कीमतें घटेंगी, लेकिन कितनी, इस पर अभी काम चल रहा है।
फॉर्च्युनर एस.यू.वी 2.1 लाख रुपए सस्ती
टोयोटा इंडिया ने कहा कि जीएसटी रेट के मुताबिक, फॉर्च्युनर एस.यू.वी. की कीमत 2.1 लाख रुपये कम हो गई है। दूसरी ओर, इनोवा मल्टि-परपस भी 90 हजार रुपये सस्ता होगा। टोयोटा इंडिया में सेल्स और मार्कीटिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा कि हम कीमत घटने का फायदा बाजार को देंगे हालांकि, कैमरी हाइब्रिड के दाम बढ़ेंगे।
बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी घटने की उम्मीद
हीरो मोटो के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी 5 प्रतिशत घटने की उम्मीद है। वहीं, होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें घटा रहा है। इसके ऐक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपये घटने का अनुमान है। हालांकि, 350 सीसी से ज्यादा वाले बाइक महंगे होंगे जिसका असर रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डैविडसन और दुकाती जैसी कंपनियों की बाइक्स पर पड़ेगा।

Unique Visitors

13,769,232
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button