उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

ऋषिकेश के स्‍कूल में घुसा तेंदुआ, वनकर्मी को किया जख्‍मी

ऋषिकेश: श्यामपुर के गुमानीवाला स्थित डीएसबी इंटरनेशनल स्कूल में मंगलवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया, जब स्कूल का चौकीदार स्कूल के एकेडमिक ब्लॉक में लाइट बंद करने गया और उस पर तेंदुए (गुलदार) ने हमला कर दिया। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने रेस्‍क्‍यू अभियान चलाया। इस दौरान एक वनकर्मी जख्‍मी भी हो गया।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार सुबह करीब 6 बजे स्कूल का चौकीदार अमर सिंह स्कूल के एकेडमिक ब्लॉक में लाइट बंद करने पहुंचा। इसी बीच सीढ़ी के नीचे से निकले तेंदुए ने उस पर हमला बोल दिया। चौकीदार ने किसी तरह बाहर भागकर अपनी जान बचाई। चौकीदार ने तुरंत बाहर भाग कर एकेडमिक ब्लॉक से इस भवन को जोड़ने वाले गेट को लॉक कर दिया। सूचना पाकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। सीढ़ी के नीचे तेंदुए के छुपे होने के कारण वन विभाग की टीम ने ऊपरी मंजिल से कांच का दरवाजा तोड़कर बिल्डिंग में प्रवेश किया। इसके बाद विभाग की टीम ने वास्तविक स्थिति का पता लगाया।

वन विभाग की टीम ने एक बार तेंदुए को पकड़ने की कोशिश भी की, लेकिन तेंदुआ फिर से गैलरी में जा पहुंचा। वन क्षेत्राधिकारी आरपीएस रावत ने बताया कि करीब 6 वर्षीय गुलदार पूरी तरह स्वस्थ प्रतीत हो रहा है। संभवतया यह सोमवार को किसी तरह स्कूल की बाउंड्री को लांघ कर परिसर में प्रवेश कर गया होगा। रात को जब एकेडमिक ब्लॉक में चौकीदार लाइट खोलने गया होगा तभी वह बिल्डिंग के भीतर पहुंच गया। सूचना के बाद अब देहरादून से भी वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट के टीम मौके पर पहुंच गई है। जाल डालकर गुलदार को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

तेंदुए को रेस्क्यू करने के दौरान एक वनकर्मी जख्मी हो गया। वन विभाग ने दो जाल लगाकर तेंदुए को पकड़ने की कोशिश की। एक जाल में तेंदुआ फंस भी गया था, लेकिन ताकतवर तेंदुआ जाल से बाहर निकल आया। इस दौरान वन आरक्षी सुभाष बहुगुणा के माथे पर तेंदुए ने पंजा मार दिया। वन कर्मी को एम्स ऋषिकेश ले जाया गया है।

Related Articles

Back to top button