Lucknow News लखनऊPolitical News - राजनीतिउत्तर प्रदेश

जनता में सुरक्षा की भावना पैदा करे पुलिस : अखिलेश

ffलखनऊ (दस्तक ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिसकर्मियों का आह्वान किया कि वे पूरी ईमानदारी से कानून के प्रति निष्ठा, कर्तव्य परायणता व सेवा भाव से कार्य करके प्रदेश की आम जनता के मन में सुरक्षा की भावना पैदा करें। पुलिस लाइन में आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में अखिलेश ने कहा कि जनता को पुलिस से त्वरित सहायता की अपेक्षा होती है, चाहे अपराध नियंत्रण हो या फिर दैवीय आपदा। आम नागरिकों के मानवाधिकार के साथ ही महिलाओं और बच्चों पर विशेष ध्यान देना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने से लेकर राज्य में पूंजी निवेश का माहौल तैयार करने तक में पुलिस महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ-साथ अपराध करने के तरीके भी बदल रहे हैं। इसलिए पुलिस बल को भी तेजी से बदलना होगा और अपराध नियंत्रण एवं अन्वेषण की नई तकनीकों में दक्ष होना होगा।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अपराध नियंत्रण के लिए सीसीटीवी कैमरा जीपीएस युक्त पेट्रोल वाहन तथा अन्य आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित नियंत्रण कक्ष का महत्व बढ़ गया है। इसकी शुरुआत प्रदेश में कानपुर से की गई है। जल्द इलाहाबाद लखनऊ एवं गाजियाबाद में भी अत्याधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्षों की शुरुआत की जाएगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास होगा कि नियंत्रण कक्ष में अधिक से अधिक महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। यहां तैनात पुलिस अधिकारियों को प्रतिमाह विशेष भत्ता दिया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कर्तव्य पालन के दौरान शहीद हुए पुलिसकर्मियों के परिजनों से भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया। उन्होंने शहीद पुलिसजनों के परिवार के सदस्यों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के लिए हमेशा तत्पर रहेगी।

Unique Visitors

13,411,773
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button