National News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

जानिए क्यों पीएम मोदी रात में ही क्यों करते हैं विदेश यात्राएं

एजेन्सी/ l_pm-modi-1460189228प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी विदेश यात्राएं रात में ही करते हैं ताकि फ्लाइट में उन्हें सोने का समय मिल सके और वे दिन में तरो-ताजा रह सकें। प्रधानमंत्री अभी पांच दिन की यात्रा पर बेल्जियम, अमरीका और सऊदी अरब गए। 

उन्होंने इस तरह से कार्यक्रम तय किया कि उन्हें सोने का समय एयर इंडिया के विमान में ही मिल सके। तीन रात वे एयर इंडिया के विमान में सोए और एक-एक रात वाशिंगटन डीसी और रियाद के होटल में। उनकी यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री अगर विमान में नहीं सोए होते तो हमें वापस आने में छह दिन लगते।

जानकारी के अनुसार इसके विपरीत उनके पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह की विदेश यात्राएं लम्बी होती थीं। उनकी ज्यादातर यात्राएं एक शहर की ही होती थीं। उनकी पूरी रात की यात्राएं कभी-कभार ही हुईं हैं। एक अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देश हैं कि विदेश यात्राएं रात में ही की जाएं ताकि दिन का समय बेहतर काम में लगाया जा सके। विदेश के होटल में रात में तभी रुका जाए जब अगले दिन कोई कार्यक्रम निर्धारित हो।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दो साल में मोदी 95 दिन विदेश में रहे जबकि मनमोहन सिंह यूपीए-1 और यूपीए-2 के पहले दो साल में 72 दिन विदेश में रहे। मोदी 20 दौरे में 40 देशों में गए जबकि डॉ. ङ्क्षसह अपने पहले दो साल के कार्यकाल में यूपीए -1 के कार्यकाल में 15 दौरे में 18 देशों में गए और यूपीए-2 में 17 दौरे में 24 देशों में गए। 

 

Related Articles

Back to top button