स्पोर्ट्स

जानिए हर मैच के आखिरी गेंद पर छक्का क्यों लगाते हैं महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने अपनी दमदार बल्लेबाजी से आलोचकों को मुंह बंद करने पर मजबूर कर दिया हैं। इस सीजन में माही जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं उन्हें देखकर ऐसा लग रहा हैं कि वे 5 साल पीछे चल गए हैं। धोनी का हमेशा से ही एक स्टाइल रहा हैं कि वे छक्का मारकर मैच फिनिश करते हैं। ये कहना भी गलत नहीं होगा कि धोनी छक्का लगाकर ही अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते हैं।

पंजाब के खिलाफ खेले गए आखिरी लीग मैच में धोनी ने मोहित शर्मा की गेंद पर छक्का लगाकर न सिर्फ चेन्नई को जीत दिलाई बल्कि पंजाब को सीरिज से बाहर कर दिया। धोनी का ये पुराना स्टाइल हैं लेकिन, अभी तक किसी को भी नहीं पता था कि वो ऐसा क्यों करते हैं, लेकिन अब खुद धौनी ने ही इसका खुलासा कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, धोनी से जब छक्का लगाकर मैच खत्म करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि फील्डिंग टीम की पूरी कोशिश होती है कि ऐसी स्थिति में वो हमें रन न बनाने दें जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

उन परिस्थितियों में गेंद को फील्डर्स के ऊपर से मारना ही खेल खत्म करने का सबसे अच्छा विकल्प होता है। मौजूदा आईपीएल में धोनी का बल्ला खून रन बरसा रहा हैं। इस सीजन में लीग मैच में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 14 मैचों में 89.20 की औसत के साथ 446 रन बनाये हैं। इस सीजन में उनके बल्ले से अब तक 3 अर्धशतक रहे हैं। ख़ास बात ये रही हैं कि इन 14 मैचों की 14 पारियों में 9 बार वो नाबाद रहे हैं।

पहले क्वालीफायर से पहले मैच तक उनका स्ट्राइक रेट 157.04 रहा है। चेन्नई की टीम दो साल के निलंबन के बाद इस साल आईपीएल में वापस लौटी और उसने अपने विरोधियों को पस्त करते हुए इस बार भी अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली। आपको बता दें, चेन्नई की टीम हर बार प्लेऑफ में जगह बनाने वाली एकमात्र टीम हैं।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button