दस्तक-विशेष

मोबाइल के जरिए आसान हो जाएगा विज्ञान

mmविज्ञान विषय एक ऐसा विषय होता है जो सभी विद्यार्थियों को परेशान करता रहता है। जिसके बारे में सोचकर अच्छे-अच्छों को नींद आने लगती है। साइंस के फंडे और फॉर्मूले ऐसे होते हैं कि उन्हें रटे बिना काम ही नहीं बनता। शायद आपके साथ भी कभी टीचर ने इस विषय को लेकर काफी गुस्सा किया होगा। विज्ञान को याद रखने के लिए आज काफी सारे खोज किए गए हैं। जी हां एंड्रॉएड हैंडसेट से आपको विज्ञान से जुड़े सारे सवाल मिल जाएंगे। आइए जानें। बुनियादी कैमिस्ट्री
कैमिस्ट्री से प्यार करने के लिए उसके बेसिक्स समझना बहुत जरूरी है। तुम्हारे टीचर यह कहते होंगे कि तुम्हारे बेसिक्स क्लियर नहीं हैं। अगर ऐसा तुम्हें लगता है तो तुम यह एप इंस्टॉल कर सकते हो। इससे तुम्हारी कई कंफ्यूजन दूर होंगे और कैमिस्ट्री बाएं हाथ का खेल लगने लगेगी। कैमिस्ट्री की डिक्शनरी कैमिस्ट्री एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें वोकैब बड़े कठिन होते हैं। कई शब्द तो ऐसे होते हैं, जिनके बारे में तुमने सुना भी नहीं होगा। बस इतनी सी बात, तुम डाउनलोड कर सकते हो वैâमिस्ट्री डिक्शनरी। यह एक ऐसा एप है, जिसमें तुम पूरी दुनिया के कैमिस्ट्री के शब्द डाल दोगे, तब भी यह तुम्हें एक सेकेंड में उसका मतलब बेहद आसान शब्दों में समझा देगा। कैमिस्ट्री फॉर्मूला की गणना  अगर तुम्हें फॉर्मूले की गणना करने में मुश्किल आ रही है तो इस एप की मदद ले सकते हो। यह एप गणना के अलावा कई कैटेगरी में खोला जा सकता है और इसमें गैस, लिक्विड और सॉल्यूशन की आसान टेबल भी दी गई है। इस एप को इंस्टॉल करने का तरीका बिल्कुल हेल्पर की तरह ही है। कैमिस्ट्री हेल्पर कैमिस्ट्री को आसान बनाने के लिए यह एजूकेशन एप बहुत मजेदार है। यह फॉर्मूले, चेन्स, मॉलिक्यूल और कंपाउंड को बेहद आसान तरीके से तुम्हें समझा देगा। वैसे भी ये सब टॉपिक छठी क्लास से ही शुरू हो जाते हैं तो बेसिक्स क्लियर होना बहुत जरूरी हो जाता है। इसे तुम कैमिस्ट्री का विकिपीडिया मान सकते हो। यह एक मुफ्त एप है और तुम इसे इंस्टॉल कर सकते हो। इस एप पर क्लिक करो और हरे बॉक्स में लिखे इंस्टॉल पर क्लिक कर दो। यह एप चंद सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा।

Unique Visitors

13,436,740
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button