International News - अन्तर्राष्ट्रीय

सीरिया मसला : संयुक्त राष्ट्र-अरब लीग के दूत पहुंचे बगदाद

nakदमिश्क/बगदाद (एजेंसी)। संयुक्त राष्ट्र-अरब लीग के सीरिया के लिए दूत लखदर ब्राहिमी सीरिया संकट पर वार्ता करने के लिए सोमवार को इराक पहुंच गए। हवाईअड्डे पर ब्राहिमी का स्वागत इराक के विदेश मंत्री होशयार जेबारी ने किया। उनका प्रधानमंत्री नूर अल मलिकी सहित शीर्ष नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है।
ब्राहिमी दो दिन की काहिरा यात्रा के बाद बगदाद पहुंचे हैं। उनका दौरा मध्य एशिया में सीरिया पर जेनेवा सम्मेलन-2 के लिए तैयारियों का हिस्सा है। इराक की शिया बहुल सरकार का सीरिया की सरकार के साथ घनिष्ठ संबंध है  क्योंकि बशर अल असद भी शिया हैं।उधर  सीरिया के सूचना मंत्री ओमरान अल-जौबी ने बिना शर्त जेनेवा सम्मेलन-2 में हिस्सा लेने की देश की उत्सुकता जाहिर की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीरिया की सरकार आतंकवादियों के साथ कोई समझौता नहीं करेगी।  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक  अल-जौबी ने कहा कि सीरिया संकट के शुरुआत से ही इसका राजनीतिक समाधान निकालना सरकार की वास्तविक इच्छा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सीरिया की जनता का खून बहाने वाले आतंकवादियों और उनके समर्थकों  चाहे वे सीरियाई हों या न हों  उनके साथ समझौता नहीं करेगी। सीरिया सरकार संकट के शुरुआत से क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शक्तियों द्वारा विद्रोहियों को दिए जा रहे समर्थन का विरोध करती रही है  जो अलकायदा समर्थित सांप्रदायिक लड़ाई लड़ने वाले संगठन में बदल गई है और सरकार के खिलाफ युद्ध कर रही है। उनका यह बयान अरब लीग के प्रमुख नाबिल अल-अरबी के उस वक्तव्य के बाद आया है जिसमें उन्होंने 23-24 नवंबर को स्वीट्जरलैंड के जेनेवा में सीरिया पर दूसरे शांति सम्मेलन के आयोजन की बात कही थी।

Unique Visitors

13,481,184
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button