अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 अगस्त तक बढ़ी, DGCA ने जारी किया सर्कुलर

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को एक महीने के लिए और बढ़ा दिया है। उड़ानों पर लगी रोक 31 जुलाई को खत्म हो रही थी। अब केंद्र सरकार ने सभी कॉमर्श‍ियल इंटरनेशनल फ्लाइट पर लगी रोक को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है। डीजीसीए ने शुक्रवार को इसको लेकर सर्कुलर जारी किया है।

उड़ानों पर यह रोक कार्गो विमानों और नागरिक उड्डयन महानिदेशाल की इजाजत से चल रही स्पेशल फ्लाइट पर नहीं होगी। सर्कुलर में कहा गया है कि कुछ चुने हुए रूट पर उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है। साथ ही सक्षम अथॉरिटी द्वारा कुछ चुने हुए रूट पर निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की इजाजत पहले की तरह दी जाती रहेगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण पिछले साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्री उड़ानों पर रोक लगाई गई थी। हालांकि घरेलू उड़ानों को मई 2020 में कुछ शर्तों के साथ बहाल कर दिया गया था लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रही।भारत में शिड्यूल्ड इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स 23 मार्ट 2020 से बंद है। डीजीसीए मार्च 2020 के बाद से कई बार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक बढ़ा चुका है।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी है लेकिन विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सरकार वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अभियान चला रही है। वहीं बायो बबल के तहत भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें चल रही हैं। कई देशों में उनकी शर्तों के तहत यात्रा की जा सकती है।

कोरोना काल से पहले हर रोज तकरीबन 4 लाख लोग हवाई यात्रा करते थे, लेकिन 25 मई 2020 को जब फिर से घरेलू उड़ान शुरू की गई तो प्रतिदिन यात्रियों की संख्या 30 हजार से भी कम हो गई। मई 2021 तक कुल 21 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की। अप्रैल में 57 लाख लोगों ने और मार्च में 78 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की थी। विमानों में यात्रियों की संख्या तकरीबन 39-70 फीसदी तक ही रही,जिसके चलते विमान कंपनियों को करोड़ो रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button