राज्य

अगले 24 घंटों में राजस्थान के इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

जयपुर: राजस्थान के अनेक इलाकों में मानसून की बारिश का दौर जारी है जहां बीते 24 घंटे में अनेक जगह भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आज शनिवार इसकी जानकारी दी. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य के झालावाड़, कोटा, झुंझुनू, राजसमंद, अजमेर, सवाई माधोपुर और पाली जिले में कहीं कहीं भारी बारिश और एक दो जगह अति भारी बारिश दर्ज की गई है.

केंद्र ने बताया कि सर्वाधिक बारिश पिरावा, झालावाड़ में 211 मिमी. हुई. इस दौरान दिन का सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी और आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उपरोक्त तंत्र के कारण राज्य में मानसूनी बारिश का क्रम अभी चार पांच दिन बना रहेगा. केंद्र का पूर्वानुमान है कि 25 जुलाई को कोटा, उदयपर व अजमेर संभाग में कहीं कहीं भारी व अति भारी बारिश हो सकती है.

इस बीच मूसलाधार बारिश के कारण शनिवार को भी पूरे कर्नाटक (Karnataka Weather Forecast Update) में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है. लगातार हो रही बारिश से उत्तरी कर्नाटक के 12 जिले, तटीय कर्नाटक और मलनाड क्षेत्र प्रभावित हुए हैं.

यह अनुमान है कि लगभग 830 घरों को नुकसान पहुंचा है, 15 स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं और महिलाओं और बच्चों सहित 8,733 लोगों को राज्य भर में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना पड़ा है. राज्य सरकार ने 80 राहत केंद्र खोले हैं. पश्चिमी घाट क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहने पर उत्तरी कर्नाटक के जिलों और तटीय कर्नाटक क्षेत्र में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

Related Articles

Back to top button