टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: सीबीआई काजी असद अली से कर सकती है पूछताछ

एजेंसी/ vvip_650_050516094517_051816080141अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में सीबीआई काजी असद अली से पूछताछ कर सकती है. काजी अगस्ता डील में घिरे पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की कंपनी में 55 फीसदी के हिस्सेदार हैं.

एसपी त्यागी की कंपनी शवन इंटरप्राइजेज दिल्ली में रजिस्टर्ड है. रिकॉर्ड के अनुसार काजी के इस कंपनी में 50 हजार शेयर है. इसी कंपनी में एसपी त्यागी के 35 हजार और उनकी पत्नी के 5 हजार शेयर हैं. ये जानकारी वित्तीय वर्ष 2015 के ऑडिट से जुटाई गई है.

त्यागी से पूछताछ कर चुकी है सीबीआई
एसपी त्यागी से भी सीबीआई ने पूछताछ की थी. बताया जाता है कि इस दौरान सीबीआई ने उनसे डील और बिचौलिए को लेकर सवाल भी किए. सूत्रों के मुताबिक, त्यागी से सीबीआई ने एक लाख यूरो रिश्वत के तौर पर लेने के संबंध में पूछताछ की. साथ ही 2005 और 2006 में डील को लेकर बिचौलियों हश्का और कार्लो से मुलाकात को लेकर भी सवाल किए.

इतालवी कोर्ट के फैसले से घिरे त्यागी
बता दें कि शनिवार को सीबीआई पूर्व उप-वायु सेना प्रमुख जेएस गुजराल से पूछताछ कर चुकी है. इस पूछताछ में उनका रवैया सहयोगात्मक रहा. गुजराल और त्यागी दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी लेकिन फिर से पूछताछ की जरूरत एक इतालवी कोर्ट के सात अप्रैल के आदेश के बाद पड़ी. मिलान की अपीलीय अदालत ने इस बात का ब्योरा दिया है कि कैसे हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमेकैनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी.

घोटाले में त्यागी समेत 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
कोर्ट ने अपने आदेश में कई बिंदुओं पर त्यागी के नाम का उल्लेख किया है. सीबीआई को मिलान की अदालत के आदेश की प्रति मिली जिसके आधार पर उसने त्यागी और गुजराल से पूछताछ करने के लिए नई प्रश्नावली तैयार की. त्यागी ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया है और दावा किया कि सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने किया था. गौरतलब है कि सीबीआई ने मामले में त्यागी और 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसमें त्यागी के रिश्ते के भाई और यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button