पर्यटन

अनोखी है इन इमारतों की बनावट, एक बार देखने के बाद देखना चाहेंगे सौ बार

दस्तक टाइम्स/एजेंसी:

the-three-graces-56332b7059ef8_lये इमारतें हैं ये बेहद खास। इनकी डिजाइनिंग है गजब की। ये एनवायरमेंट फ्रैंडली भी हैं। सोलर एनर्जी से चीजों को रिसाइकिलिंग करने के काम से लेकर ऊंची बिल्डिंग जैसे तमाम अवॉडर्स भी अपने नाम कर चुकी हैं।

पानी के बूंद जैसी शेप वाली वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट एक हाई क्लास होटल है। स्पेन की वाटर बिल्डिंग रिसॉर्ट दुनिया की पहली ऐसी बिल्डिंग जो हवा को पानी के बदलती है। सोलर एनर्जी से ऐसा होता है। यह बिल्डिंग बारिश और मरीन वाटर की भी रिसाइकिलिंग का काम करता है।
मुंबई की साइबरटेक्चर एग का आर्किटेक्ट देखकर दंग रह जाएंगे। इसे बनाने के लिए कंक्रीट, स्टील और ग्लास का यूज बिल्कुल भी नहीं किया गया है। एग शेप की इस बिल्डिंग का कैंपस 33,000 स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। बिल्डिंग के तीन अंडरग्राउंड लेवल्स में 400 गाडिय़ों के लिए पार्किंग स्पेस है।

 

अपनी अजीबोगरीब बनावट के लिए दुनियाभर में मशहूर है स्विजरलैंड का वाटर फ्लक्स म्यूजियम। किसी एलियन जानवर का रहने वाली जगह जैसा दिखने वाला यह म्यूजियम मार्डन आर्ट का बेहतरीन नमूना कहा जा सकता है।

 

द थ्री ग्रेसेस, दुबई इमारत का कहना ही क्या? ग्रेसेस को आपस में मिलाने वाला ये पैदल पुल हार्बोर में प्रवेश करने वालों के लिए एक बड़े गेट के समान है।

 

बीजिंग स्थित द लिंक्ड हाइब्रिड 223 फीट ऊंची है। इसमें 644 अपार्टमेंट हैं। इसे खासतौर पर एनवायरमेंटल के हिसाब से डिजाइन के लिए जाना जाता है,  इसमें जीओ थर्मल्स लगे हैं, जो कूलिंग और हीटिंग का काम करते हैं। इसे बेस्ट टॉल बिल्डिंग का अवार्ड भी मिल चुका ह

 

Related Articles

Back to top button