अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिक की मौत, तालिबान के आतंकियों ने ली जिम्मेदारी

काबुल: अमेरिका और तालिबान के बीच जब से शांतिवार्ता पर विराम लगा है, तब से अमेरिकी सेना पर अफगानिस्‍तान में हमले बढ़ गए हैं। ताजा हमले में तालिबान ने एक अमेरिकी वाहन को बम से उड़ा दिया, जिसमें एक अमेरिकी सैनिक की मौत हो गई।

तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी सोमवार को ली है। तालिबान ने एक बयान जारी कर कहा कि उसके हमलावरों ने अमेरिका और अफगानिस्तान के कई सैनिकों को घायल कर दिया है। एएफपी को भेजे व्हाट्सएप मैसेज में तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि उसके हमलावरों ने रविवार देर रात कुंदुज के चार डारा जिले में एक अमेरिकी वाहन को उड़ा दिया।

बता दें कि इससे पहले, अमेरिकी सेना ने अपने एक सैनिक की मौत की पुष्टि की थी। हालांकि, अमेरिका की ओर से यह नहीं बताया गया था कि इस हमले के पीछे किसका हाथ हो सकता है। अमेरिकी-अफगान बलों ने भी इस बारे में तत्काल और कोई जानकारी नहीं दी थी, लेकिन अब तालिबान ने इस हमले की जिम्‍मेदारी सीधे-सीधे ले ली है।

गौरतलब है कि यह तालिबानी हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब अमेरिका और तालिबान अमेरिकी सैनिकों को वापस भेजने संबंधी एक समझौते के निकट हैं। इससे पहले सितंबर में काबुल में तालिबान ने एक अमेरिकी सैनिक की हत्या कर दी थी, जिसके बाद इस मामले पर बातचीत खटाई में पढ़ गई थी। वैसे, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि उनके सैनिक जल्‍द ही अफगानिस्‍तान से निकाल दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button