राष्ट्रीय

अब ट्रेनों में कंफर्म होगा बर्थ, देना होगा अधिक किराया

14_08_2016-train_01पटना। रेलवे अपने यात्रियों के हित में कोटा का दुरुपयोग रोकने व आमदनी बढ़ाने का नया तरीका अपनाने जा रहा है। अब डिविजन, हेडक्वार्टर, जोन आदि के स्पेशल कोटा का लाभ लेने पर बर्थ कंफर्म हो जाएगा। इसके लिए यात्रियों को अधिक राशि देनी होगी। यह पैसा टीटीई ट्रेन में यात्रियों से लेंगे। रेलकर्मियों को भी तत्काल टिकट की सुविधा मिलेगी। ये सुविधाएं एक अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है।

दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि रेलकर्मियों को भी तत्काल कोटा का लाभ मिलगा। रेलकर्मियों को तत्काल सुविधा के तहत शत-प्रतिशत बर्थ कंफर्म होने की गारंटी है, लेकिन यह सुविधा पास पर नहीं मिलेगी। इसके लिए पूरे पैसे देने होंगे।

स्पेशल कोटा के बर्थ होंगे कंफर्म

नए नियम के तहत डीआरएम, सीनियर डीसीएम, जनरल मैनेजर स्तर की अनुशंसा पर बर्थ का कंफर्म होना तय है। पर इसके लिए किराया की राशि से ज्यादा पैसे देने होंगे। किराये से ज्यादा की राशि टीटीई चलती ट्रेन में वसूल करेंगे और पर्ची देंगे। हालांकि, स्पेशल काेटा वाले यात्रियों को किराये से कितनी अधिक राशि देनी होगी, यह फिलहाल तय नहीं है। बोर्ड इसपर जल्द ही सहमति बना लेगा।

पासवर्ड पर मिलेगा सांसद कोटा

रेलवे सभी सांसदों को एक विशिष्ट पहचान संख्या देने जा रहा है। इसके माध्यम से ही वे रेलवे टिकट बुकिंग करा सकेंगे। इससे एक से अधिक टिकटों की बुकिंग में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोका जा सकेगा। इसमें सांसदों के यूआइडी (विशिष्ट पहचान संख्या) देशभर के पीआरएस व आइआरसीटीसी की साइट पर लोड किए जाएंगे।

सस्ते दाम में मिलेगा भोजन

अक्टूबर से रेलयात्रियों को सस्ते दाम में खाना भी मिलेगा। आइआरसीटीसी ने ‘रेडी टू इट’ फूड स्कीम के तहत रेट चार्ट जारी कर दिया है। स्कीम के तहत ई-कैटरिंग के जरिए पैंट्रीकार रहित ट्रेनों में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। आइआरसीटीसी ने भोजन में सब्सिडी देने का भी दावा किया है।

 

Related Articles

Back to top button