अन्तर्राष्ट्रीय

अब यहां पर अमेरिकी सेना को तैनात करना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको की साथ सटी देश की सीमा पर दीवार का निर्माण होने तक सीमा की रक्षा के लिए सेना को तैनात करना चाहते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप ने मंगलवार(3 अप्रैल) को व्हाइट हाउस में एस्टोनिया, लताविया और लिथुआनिया के नेताओं के साथ एक लंच सेशन के दौरान संवाददाताओं से कहा, “हम अपनी सेना की मदद से अपनी सीमाओं की रक्षा करेंगे.”अब यहां पर अमेरिकी सेना को तैनात करना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने कहा, “जब तक दीवार का निर्माण और समुचित सुरक्षा की व्यवस्था नहीं हो जाती, हम सैन्य कदम उठाएंगे.” ट्रंप ने साथ ही कहा कि उन्होंने इस योजना के बारे में रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से बात की है. राष्ट्रपति ने मेक्सिको को मध्य अमेरिकी प्रदर्शनकारियों के एक समूह को अमेरिका की सीमा की ओर मार्च करने को लेकर भी लताड़ा, जिनमें से अधिकांश होंडुरास से थे. ट्रंप ने हाल ही में आव्रजन को लेकर अपना कड़ा रुख फिर दोहराया था.

ट्रंप ने कहा ड्रग्स के आने का रास्ता बंद करना होगा
आयोवा में सेडार रेपिड्स में लोगों से उन्होंने कहा, ‘हां, हम दीवार खड़ी करेंगे. वहां से यहां ड्रग्स के आने के रास्ते को हमें बंद करना होगा. मैं आपको एक विचार देना चाहता हूं जिसके बारे में अभी तक किसी ने नहीं सुना है. दक्षिणी सीमा, जहां खूब धूप, खूब गर्मी होती है. हम इस दीवार को सौर दीवार बनाने पर विचार कर रहे हैं ताकि यह बिजली पैदा करे और इसकी निर्माण लागत इसी से निकल जाए।’ राष्ट्रपति ने पहले कहा था कि दीवार निर्माण का खर्च मैक्सिको को वहन करना होगा जिसका अमेरिका के इस दक्षिणी पड़ोसी ने कड़ा विरोध किया था.

ट्रंप ने कहा यह मेरा विचार है
ट्रंप ने कहा, ‘और इस तरह मैक्सिको को भी और कम पैसे का भुगतान करना होगा. और यह अच्छा है, है ना? अच्छी कल्पना है ना, यह मेरा विचार है.’ अमेरिकी प्रशासन ने सात महीने पहले दीवार निर्माण के लिए प्रस्ताव मंगवाए थे, इनमें से एक प्रस्ताव में लास वेगास के कारोबारी टॉम ग्लेसन ने सौर उर्जा पैनल युक्त दीवार का प्रस्ताव दिया था. 

 

Related Articles

Back to top button