National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

अभी-अभी: अब दूर होगी सूखे-बाढ़ की समस्या, PM मोदी ने भाषण में कही ये 10 बड़ी बातें

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन पर देश को सरदार सरोवर बांध के रूप में एक बड़ी सौगात दी। 56 साल बाद पूरे हुए देश के सबसे ऊंचे बांध का उद्घाटन करने वाले पीएम ने दभोई में एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम ने यहां बांध के बनने में आई परेशानियों समेत इससे देश को होने वाले फायदे भी गिनवाए। ये 10 बड़ी बातें जो पीएम मोदी ने दभोई से कही…अभी-अभी: अब दूर होगी सूखे-बाढ़ की समस्या, PM मोदी ने भाषण में कही ये 10 बड़ी बातें
1. पीएम ने कहा कि वे पानी के कमी के दर्द को महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इसका सामना वे खुद भी कर चुके हैं। अब नर्मदा पर इस बांध के बन जाने के बाद बाढ़ और सूखे की समस्या हल हो पाएगी।
2. भारत-पाक सीमा तक पीने का पानी बीएसएफ तक पहुंचाने के लिए सैकड़ों ऊंट लगाने पड़ते थे, हमने उन तक नर्मदा का पानी पहुंचाया।
3. बांध को लेकर आई सबसे बड़ी परेशानियों में ये था कि विश्व बैंक ने पर्यावरण का हवाला देकर योजना से अपने हाथ पीछे खींच लिए थे, लेकिन उन्होंने इसे बनाकर ही दम लिया।
4. बांध के खिलाफ कई षडयंत्र किए गए, लेकिन दृढ़ संकल्प लिया गया और इस चुनौती पर पार पाया गया।
5. गुजरात के संतों ने हमारा साथ दिया और गुजरात के मंदिरों से भी पैसे दिए गए थे और तब जाकर सरदार सरोवर डैम बना।
6. पीएम ने कहा कि बांध को लेकर अनाश शनाप आरोप लगाए गए, लेकिन उनकी सरकार ने राजनीतिक विवाद से बचाने की कोशिश की.
7. पीएम ने सरदार पेटल समेत भीम राव अंबेडकर और महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों का जिक्र किया।
8. सरदार पटेल के लिए कहा कि देश में एकता के प्रतीक माने जाने वाले सरदार पटेल ने कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को बांधे रखा था।
9. सरदार पटेल की बनाई जा रही प्रतिमा के लिए पीएम ने कहा कि ये अमेरिका के स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी से भी दो गुना ऊंची प्रतिमा होगी।
10.स्टेच्यू के लिए बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है।

Related Articles

Back to top button