टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: पाक के संबंधों पर ‘मोदी’ ने कहा, ‘पाकिस्तान को अपनाना होगा शांति का मार्ग

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में मौजूदा शीतलहर की तरह जारी ठंडक के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत अकेला शांति की राह अपनाते हुए पाकिस्तान के साथ नहीं चल सकता। पड़ोसी देश यदि द्विपक्षीय वार्ता का इच्छुक है तो उसे भी आतंकवाद की राह छोड़नी होगी। 

pm-narendra-modi_650x400_61460044007

चीन के साथ रिश्तों के सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि दो बड़ी पड़ोसी शक्तियों के लिए कुछ मुद्दों पर असहमत होना अस्वाभाविक नहीं है लेकिन दोनों पक्षों को संवेदनशीलता दिखानी चाहिए और एक-दूसरे की मुख्य चिंताओं और हितों का सम्मान करना चाहिए। पीएम मोदी भारत के महत्वाकांक्षी भू-राजनीतिक सम्मेलन रायसीना डायलॉग के तीन दिवसीय उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन में विश्व के शीर्ष विदेशी एवं सुरक्षा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। 

पाकिस्तान के संबंधों पर मोदी ने कहा, ‘पाकिस्तान को शांति का मार्ग अपनाना होगा और भारत का रुख इस क्षेत्र से आतंकवाद को अलग-थलग करना तथा अच्छे और बुरे आतंकवाद के बीच कृत्रिम अंतर को खारिज करने का रहा है। अब यह वैश्विक चर्चा का भी विषय हो गया है। अपने पड़ोसी देशों के लिए हमारा नजरिया संपूर्ण दक्षिण एशिया में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंधों को प्राथमिकता देने का है। यही दृष्टिकोण अपनाते हुए मैंने शपथग्रहण कार्यक्रम में पाकिस्तान सहित सभी सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया था।’

Related Articles

Back to top button