BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयफीचर्ड

अभी-अभी: भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, वायुसेना ने मेडिकल जांच के लिए भेजा

-अभिनंदन की वतन वापसी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर खुशी जताई। उन्होंने लिखा कि विंग कमांडर अभिनंदन आपकी बहादुरी पर हमें गर्व है। वतन वापसी पर आपका स्वागत है।

-अभिनंदन के भारत वापस आने के बाद वायुसेना ने एक संक्षिप्त प्रेस कांफ्रेंस की। एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन को हमें सौंप दिया गया है। अब उन्हें एक विस्तृत मेडिकल जांच के लिए ले जाया जा रहा है क्योंकि उन्हें एयरक्राफ्ट से इजेक्ट करना पड़ा था। भारतीय वायुसेना उन्हें वापस पाकर खुश है।

-अभिनंदन के भारतीय सरजमीं पर कदम रखते ही दोपहर से उनका इंतजार कर रहे लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाने शुरू कर दिए। देशभक्ति के नारों से वाघा-अटारी बॉर्डर गूंज उठा।

-लंबा इंतजार करवाने के बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया है। अभिनंदन भारतीय सीमा में प्रवेश कर चुके हैं। अभिनंदन के साथ भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन जेटी कुरियन भी मौजूद हैं।

-अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने का इंतजार लगातार लंबा होता चला जा रहा है। औपचारिताओं के नाम पर उन्हें भारत को सौंपने में लगातार देरी हो रही है। इस बीच यहां बारिश भी शुरू होकर समाप्त हो गई।

-इस दौरान विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह का बयान आया- अभिनंदन को लौटाकर पाकिस्तान ने कोई एहसान नहीं किया। नियमों के मुताबिक उन्हें छोड़ना ही था।

– भारत ने एक तरफ जहां बीटिंग रिट्रीट समारोह रद्द करने का फैसला किया, वहीं पाकिस्तान में बीटिंग रिट्रीट समारोह रोजाना की तरह हुआ। बताया जा रहा है कि इसी दौरान पायलट को बॉर्डर पर लाया गया। हजारों पाकिस्तानी दर्शकों ने समारोह को देखा।

-खबर आई कि एयर वाइस मार्शल रवि कपूर मीडिया को जानकारी देंगे। ये भी कहा गया कि अटारी बॉर्डर पर प्रेस कांफ्रेंस होगी जिसमें सिलसिलेवार जानकारी दी जाएगी।

-वहीं, भारतीय उच्चायोग के अधिकारी भी वाघा बॉर्डर पहुंचे। अभिनंदन के लौटने का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था।

-दोपहर से ही भारतीय वायुसेना के अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने पहुंचे थे लेकिन इंतजार लंबा होता गया।

-पाकिस्तान की ओर हो रहा है बीटिंग द रिट्रीट समारोह, लेकिन भारत ने समारोह रद्द किया है।

-करीब 4.45 बजे खबर आई कि अभिनंदन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पहुंच चुके हैं, पाक रेंजर्स कागजी कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन पुख्ता जानकारी नहीं आ पाई। 4.50 बजे उनका मेडिकल किया गया।

-अभिनंदन का स्वागत करने भारी संख्या में लोग सीमा पर उमड़े लेकिन इंतजार की घड़ियां खत्म ही नहीं हुईं।

– विंग कमांडर अभिनंदन का स्वागत करने के लिए भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी भी वाघा बॉर्डर पहुंचे।

-वाघा बॉर्डर पर मौजूद भीड़ की झलक देखिए। दिनभर इनमें जोश नजर आया।

क्या-क्या हुआ? 
  • गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का एलान किया था। इमरान खान ने कहा था कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा करेंगे। उन्होंने कहा था कि सदभावना के तहत वह ऐसा कर रहे हैं। हालांकि, भारत ने अभिनंदन को हवाई मार्ग से लाने को कहा था, लेकिन पाकिस्तान ने इसे नहीं माना और वाघा बॉर्डर से ही पायलट को सौंपने का फैसला लिया।
  • इससे पहले आज सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जानकारी दी कि पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित अटारी-वाघा में शुक्रवार को होने वाला रिट्रीट समारोह रद्द कर दिया गया। हालांकि पाकिस्तान की तरफ से समारोह किया गया।
  • बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीमा पर दोपहर बाद भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के मद्देनजर प्रशासनिक जरूरतों के कारण समारोह को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के अटारी में स्थित समारोह क्षेत्र में जनता को जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सैन्य आवश्यकताओं को देखते हुए यह फैसला किया गया है। इस कार्यक्रम में बीएसएफ के जवानों के साथ ही पाक रेंजर के जवान भाग लेते हैं।
  • भारतीय वायु सेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान को रिहा करने की पाकिस्तान की घोषणा के बाद भारत ने पाकिस्तान से कहा था कि वह चाहता है कि पायलट को हवाई मार्ग से वापस भेजा जाए ना कि वाघा सीमा से।आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। हालांकि देर रात पाकिस्तान ने भारत को जवाब दिया कि वह अटारी-वाघा सीमा से ही पायलट को वापस भेजेगा।
  • भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान भी विंग कमांडर वर्तमान को वापस लाने के लिए एक विशेष विमान पाकिस्तान भेजने पर विचार कर रहा था। वर्तमान अब वाघा सीमा से स्वदेश लौटेंगे जो पाकिस्तान के लाहौर से करीब 25 किलोमीटर दूर है।
  • पायलट अभिनंदन को बुधवार को उस समय पकड़ा गया था जब उनके मिग 21 विमान को मार गिराया गया और वह नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान की ओर उतरे थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की थी कि वर्तमान को शांति सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button