करिअरफीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

अभी-अभी: CBSE 10th Result घोषित, 16 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, यहां देखें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 10वीं बोर्ड (10th Result 2018) के नतीजे घोषित कर दिए है. बोर्ड ने तय समय से पहले ही परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इससे पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट शाम 4 बजे तक जारी किए जाएंगे, लेकिन रिजल्ट पहले ही जारी कर दिए गए हैं.

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के 3 दिन बाद ही 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी मानव संसाधन मंत्रालय के सचिव अनिल स्‍वरूप ने ट्वीट के जरिए दी.

र्कशीट

बताया जा रहा था रिजल्ट की घोषणा 31 मई को हो सकती है, लेकिन एग्जामिनेशन ऑफिस के कंट्रोलर ने बताया जिस दिन रिजल्ट जारी होगा सीबीएसई एक दिन पहले रिजल्ट की तारीख और समय बता देगा. इसी क्रम में सीबीएसई ने एक दिन पहले ही इस बात की जानकारी दी. इससे पहले 12वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीख का ऐलान भी सीबीएसई ने एक दिन पहले यानी 25 मई को किया था. 12वीं का रिजल्ट 26 मई को जारी किया गया था.

कैसा रहा CBSE 12th Result:

हाल ही में जारी किए गए नतीजों में 83.01 फीसदी छात्र पास हुए. वहीं गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 99.8 मार्क्स के साथ ऑल इंडिया टॉप किया है.

डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ध्यान

सीबीएसई ने इस बार डायबिटीज से पीड़ित छात्रों का खास ध्यान रखते हुए उन्हें परीक्षा केंद्रों में खाने पीने की चीजें रखने की मंजूरी दी थी. जिससे छात्र बिना किसी टेंशन के परीक्षा दे सकें.

ऐसे देखें रिजल्ट

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

– रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

– रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

– भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

इन वेबसाइट से देखें रिजल्ट

www.results.nic.in

www.cbseresults.nic.in

www.cbse.nic.in

सर्च इंजन से देखें रिजल्ट

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग के जरिए अपने नतीजे देख लें.

Related Articles

Back to top button