फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: PM मोदी आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे, दभोई में देंगे भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन कर देश को एक बड़ी सौगात दी। इसके बाद पीएम मोदी ने गुजरात के साधु बेट में सरदार वल्लभ भाई के पटेल के बन रहे ‘स्टेचू ऑफ यूनिटी’ का जायजा लिया। जायजा लेने के बाद पीएम दभोई पहुंचे हैं, जहां वे जल्द ही लोगों को अपने भाषण से संबोधित करेंगे।

उद्घाटन के वक्त पीएम ने उसकी पूजा-अर्चना की। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी, गुजरात के सीएम विजय रूपानी सहित प्रमुख लोग मौजूद थे।

ये दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा और देश का सबसे ऊंचा बांध है। बता दें कि इसके बन जाने के बाद देश के चार राज्यों को इसका फायदा मिलेगा। इनमें गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं।  देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 5 अप्रैल 1961 को इस बांध की आधारशिला रखी थी। हालांकि इसे बनने में 56 साल लग गए।

पीएम मोदी इस उद्घाटन के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल की साधु बेट में बन रही 182 मीटर लंबी प्रतिमा का जायजा लेने भी जाएंगे। इसके अलावा वे नर्मदा महोत्सव के समापन समारोह में शामिल होंगे और दभोई में ही लोगों को संबोधित भी करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इस समारोह में करीब 1.5 लाख लोग मौजूद रहेंगे।

https://twitter.com/ANI/status/909280703350575105

https://twitter.com/ANI/status/909279865806790656

इससे पहले खराब मौसम के चलते पीएम मोदी का हेलीकॉप्टर केवाड़िया में उतर नहीं पाया। जिसके चलते हेलीकॉप्टर को दाभोई में लैंड कराना पड़ा। पीएम मोदी यहां से सड़क के रास्ते से केवड़िया पहुंचे।

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले सुबह में रविवार को पीएम मोदी गांधीनगर अपनी मां हीराबा से आशीर्वाद लेने पहुंचे।
पीएम मोदी ने शनिवार को अपने ट्वीट में कहा था, ‘रविवार को सरदार सरोवर बांध राष्ट्र को समर्पित होगा। इस परियोजना से लाखों किसानों को फायदा होगा और यह लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।’

साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी पीएम की यह यात्रा महत्वपूर्ण है। एक सप्ताह के भीतर पीएम की यह दूसरी गुजरात यात्रा है। इससे पहले पीएम 14 सितंबर को बुलेट ट्रेन परियोजना की शुरुआत के लिए जापानी पीएम शिंजो अबे के साथ यहां मौजूद थे।

साथ ही प्रधानमंत्री बांध के समीप ही बन रही सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा ‘स्टेचू आफ यूनिटी’ के निर्माण में हुई प्रगति का जायजा भी लेंगे। यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बनने जा रही है। पीएम इसके बाद नर्मदा महोत्सव के समापन कार्यक्रम और दाभोई की रैली में भी शामिल होंगे।

सरदार सरोवर बांध की खास बातें-

sardar sarovar dam

  • -1961 में भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू ने बांध की नींव रखी थी।
  • – 56 सालों के लंबे इंतजार के बाद तैयार हुआ बांध
  • – भारत का सबसे बड़ा और दूुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बांध है।
  • – इस बांध से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान के लोगों को मिलेगा लाभ
  • -बांध की ऊंचाई 138.68 मीटर और लंबाई 1210 मीटर है
  • – बांध की क्षमता 4.73 मिलियन क्यूसेक पानी की है
  • – यह 86.2 लाख क्यूबिक मीटर कंक्रीट से बनकर तैयार हुआ है
  • -इतने कंक्रीट में पृथ्वी से चांद तक सड़क बनाई जा सकती है(अनुमान)
  • – बांध से 6 हजार मेगावाट बिजली पैदा होगी, जिसका 57 फीसदी हिस्सा मध्यप्रदेश को, 27 फीसदी हिस्सा महाराष्ट्र को और 16 फीसदी हिस्सा गुजरात को मिलेगा।
  • -बांध में कुल 30 दरवाजे मौजूद हैं

Related Articles

Back to top button