अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्डराजनीति

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप अधिकांश रिपब्लिकन की पसंद

donald

दस्तक टाइम्स/एजेंसी

वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी के ज्यादातर समर्थकों को लगता है कि 2०16 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप उनके लिए सबसे बेहतर दावेदार साबित होंगे। न्यूयार्क टाइम्स/सीबीएस न्यूज के सर्वेक्षण से साफ हुआ है कि रिपब्लिकन मतदाता जेब बुश या विस्कॉन्सिन के गर्वनर स्कॉट वॉकर के बारे में बहुत आशान्वित नहीं हैं।
सर्वेक्षण के मुताबिक, 39 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं को लगता है कि राष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए उनके सबसे बेहतर प्रत्याशी ट्रंप होंगे। सिर्फ 15 फीसदी ने कहा है कि वे ट्रंप को पार्टी का प्रत्याशी नहीं चाहते।
सीबीएस ने अगस्त में सर्वे किया था, जिसमें महज 26 फीसदी ने ट्रंप के पक्ष में अपनी राय दी थी। अब ट्रंप का समर्थन बढ़कर 39 फीसदी हो गया है। कैलिफोर्निया के सिमी वैली में होने वाली दूसरी प्रेसीडेंशियल बहस से पहले यह आंकड़ा जारी हुआ है। इसमें बताया गया है कि रियल एस्टेट अरबपति डोनाल्ड ट्रंप को लेकर कुछ संदेह रिपब्लिकन मतदाताओं के मन में हैं, लेकिन पार्टी के संभावित प्रत्याशी के रूप में उनकी स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है। इसी सर्वेक्षण में पाया गया है कि ट्रंप के उलट डेमोक्रेटिक पार्टी से संबद्ध मतदाताओं में हिलेरी क्लिंटन की दावेदारी को लेकर बेचैनी बढ़ती जा रही है। इस पृष्ठभूमि में उपराष्ट्रपति जोसेफ बिडेन के लिए संभावनाएं बन सकती हैं। वह राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में शामिल होने के बारे में सोच भी रहे हैं। हर 1० में से छह डेमोक्रेट ने कहा है कि वे बिडेन को इस दौड़ में देखना चाहते हैं। हिलेरी क्लिंटन को कड़ी चुनौती स्वयंभू समाजवादी सीनेटर बर्नी सैंडर्स से मिल रही है। कभी हिलेरी इनके मुकाबले 4० फीसदी अधिक समर्थन पाती थीं। आज यह अंतर घटकर 2० फीसदी पर आ गया है। यानी, आगे होने के बावजूद हिलेरी की लोकप्रियता घटी है और सैंडर्स की बढ़ी है। इस बीच ट्रंप ने अवैध आव्रजकों पर शब्दबाण जारी रखा है। आयोवा में एक चुनावी कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश में कई समस्याएं हैं। आव्रजन इनमें से एक है। बहुत ज्यादा अपराध है। सीमा से मादक पदार्थों की खेप आ रही है…(और) शिकागो जा रही है, न्यूयार्क जा रही, लास एंजिल्स जा रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें मादक पदार्थ मिल रहे हैं, उन्हें धन मिल रहा है। मादक पदार्थों का धंधा करने वाले उधम मचा रहे हैं। उन्हें यकीन नहीं हो रहा है कि हमारा देश इतना मूर्ख है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोग बस इस देश में घुसे आ रहे हैं। (अमेरिकी) परेशान हो जाते हैं जब नौ महीने की एक गर्भवती महिला देश में आ जाती है। फिर उसे बच्चा होता है और हमें उस बच्चे की अगले 85 साल तक देखभाल करनी होती है।’’ आव्रजकों के मुद्दे पर ट्रंप की बातों का जवाब बिडेन ने दिया है। उन्होंने ट्रंप का नाम लेकर कहा कि वोट के लिए वह विदेशियों और अजनबियों का भय दिखा रहे हैं।
हिस्पैनिक हैरिटेज महीने के एक कार्यक्रम में बिडेन ने कहा, ‘‘यहां एक आदमी है जो एक पूरे समुदाय का अपमान कर रहा है। जो मानव मन के स्वार्थी हिस्से को संबोधित कर रहा है, जो विदेशियों के प्रति भय को इस तरह उठा रहा है जिस तरह लंबे समय से किसे ने कभी नहीं उठाया।’’

Related Articles

Back to top button