अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने दी ईरान को चेतावनी, भिड़ने की कोशिश न करे..सामने ट्रंप हैं

अमेरिका ने कुछ दिन पहले बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण पर ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। जिसका बदला लेते हुए ईरान ने भी अमेरिका पहलवानों को अपने यहां आने से रोक दिया है।

वॉशिंगटन। जब से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बने हैं तब से ईरान के साथ विवाद बढ़ता जा रहा है। अमेरिका उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने ईरान को चेतावनी दी कि वह डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के ‘संकल्प की परीक्षा’ न ले। गौरतलब है कि अमेरिका ने कुछ दिन पहले बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण पर ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

जिसका बदला लेते हुए ईरान ने भी अमेरिका पहलवानों को अपने यहां आने से रोक दिया है। पेंस ने एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘कैलेंडर पर नजर रख ईरान ये बेहतर से समझ सकता है कि ओवल ऑफिस में नए राष्ट्रपति आ चुके हैं। और ये ईरान के लिए बेहतर होगा कि वो नए राष्ट्रपति के संकल्प का इम्तिहान न ले।’ यह भी पढ़ें- अमेरिका ने ईरान को बताया आतंकवाद प्रायोजित करने वाला सबसे बड़ा देश इससे पहले ट्रंप प्रशासन में पेंटागन प्रमुख जेम्स मेटिस ने पिछले हफ्ते एलान किया था कि ईरान ‘दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद’ का केंद्र है।

ईरान द्वारा लगातार मिसाइल परीक्षण से अमेरिका खफा अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि पिछले प्रशासन ने ईरान के साथ जो विनाशपूर्ण परमाणु करार किया था उसके बाद ईरानियों को बेहतर व्यवहार के लिए प्रेरित होना चाहिए था। लेकिन इसके बावजूद वे बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button