अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस पर टेलीप्रॉम्पटर बंद होने के बाद, ट्रंप से हुई गलती

अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ट्रंप भाषण के दौरान कई बार गलत बातें बोल गए। हालांकि, ऐसा बहुत ही कम हुआ है, जब वह भाषण पढ़ते हुए गलत बोले हो। अपने चार जुलाई के भाषण में अमेरिकी इतिहास पर प्रकाश डालते हुए ट्रंप ने भाषण में युद्ध और सदियों तक का जिक्र करते हुए काफी सारी चीजों को आपस में मिला दिया।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के युद्ध से आधुनिक काल तक शासन किया और युद्ध के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 1812 के युद्ध में जॉर्ज वाशिंगटन की सेना ने हवाई अड्डों पर कब्जा कर लिया था, जबकि उस वक्त तक हवाई जहाज बने भी नहीं थे।

शुक्रवार को उन्होंने बताया कि ‘जब वह भाषण पढ़ रहे थे, तभी बीच में टेलीप्रॉम्प्टर बंद हो गया था।’ उन्होंने बताया कि ‘मुझे भाषण अच्छे तरह से पता था। मैं उसे बिना टेलीप्रॉम्प्टर के भी पूरा पढ़ सकता था, लेकिन व्हाइट हाउस ने उनके लिए तैयार भाषण का पाठ जारी नहीं किया।

इस वजह से उन्हें पता नहीं चल पाया कि उन्हें क्या बोलना था। इस वजह से अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बोले जाने भाषण ने एक तरह से उन्हें विफल कर दिया।’ इस अवसर पर हल्की बारिश के दौरान भी लिंकन मेमोरियल में हजारों लोग मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button