राष्ट्रीय

अलकायदा आतंकी की गिरफ्तारी के बाद सम्भल में रेड अलर्ट

97715-policeसम्भल : दिल्ली और ओड़िशा में गिरफ्तार किये गये अलकायदा के दो संदिग्ध सदस्यों में से एक के उत्तर प्रदेश के सम्भल के मूल निवासी होने की बात सामने आने पर जिले में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना ने गुरुवार को यहां बताया कि दिल्ली में गिरफ्तार किये गये अलकायदा के संदिग्ध सदस्य आसिफ का ताल्लुक सम्भल से होने के दावे के मद्देनजर जिले में सतर्कता बढ़ाते हुए कल रात रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिले की तमाम फैक्ट्रियों और कारखानों में मजदूरों की पहचान कराने के आदेश दिये गये हैं। साथ ही जिले की खुफिया इकाइयों को सतर्क कर मुख्य स्थानों पर तलाशी अभियान शुरू किया गया है। इसके अलावा होटलों तथा अतिथिगृहों में रहने वालों की जांच भी शुरू कर दी गयी है।

मालूम हो कि आसिफ (41) को उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर से गिरफ्तार किया गया था। वह अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप इकाई (एक्यूआईएस) की भर्ती और प्रशिक्षण को संचालित करने वाले विंग का संस्थापक सदस्य और भारतीय प्रमुख (अमीर) है। आसिफ जून 2013 में दो अन्य युवकों के साथ दिल्ली से ईरान के तेहरान गया था। वहां वह कासिम से मिला था जिसने उनके लिए ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के जाहिदान के लिए टिकटों की व्यवस्था की थी। वहां से वे ईरान पाकिस्तान सीमा की ओर गए और उन्होंने सीमा को पैदल पार किया। पाकिस्तान पहुंचने के बाद भी उन्होंने अपनी यात्रा जारी रखी और वे दक्षिणी वजीरिस्तान पार कर उत्तर वजीरिस्तान के सुमाली पहुंचे। वहां आसिफ ने अपने उस्मान :कूट नाम असद: नाम के एक ऐसे भारतीय मित्र से मुलाकात की जो काफी पहले ही भारत छोड़कर वहां जा बसा था। उस्मान ने आसिफ का मौलाना आसिम उमर से परिचय कराया। उमर भारतीय मूल का आतंकवादी था जिसे अल कायदा प्रमुख अयमान अल ज़वाहिरी ने खुद एक्यूआईएस का अमीर घोषित किया था।

 

Related Articles

Back to top button