टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

असम और बिहार में बाढ़, 20 से ज्यादा लोगों की मौत

  • उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर नगर, पीलीभित सौनभद्रा, चंदौली, फिरोजाबाद, मऊ और सुल्तानपुर शामिल

नई दिल्ली : मानसून की भारी बारिश आफत बनकर आई है। देश के कई हिस्से इस वक्त बाढ़ की चपेट में हैं। नदियों का जल स्तर बढ़ने के कारण अमस और बिहार के कई इलाके जलमग्न हो गए है। असम में बाढ़ से अबतक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बिहर में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 13 पहुंच गया है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे भारी बारिश का आलर्ट जारी किया है। वहीं काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 70 फीसदी से ज्यादा इलाके में पानी भर गया है। बाढ़ के हालात से निपटने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक का आयोजन बाढ़ की स्थिति और इससे निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए किया गया था। असम और अरूणाचल प्रदेश के ऊपरी जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश से ब्रह्मापुत्र समेत कई नदियां उफान पर हैं। इस वजह से प्रदेश के 17 जिलों में बाढ़ की वजह से लगभग 4.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। लगातार हो रही बारिश की वजह से 7 लोगों की मौत हो गई है। शुक्रवार से सेना और एनडीआरएफ की टीमें पानी में फंसे लोगों को बाहर निकालने में जुटी हुई हैं। असम में विनाशकारी बाढ़ के कारण काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और उसके 95 शिविर 70 प्रतिशत पानी में डूब गए हैं। स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए वन अधिकारियों को ड्यूटी पर बने रहने के लिए कहा गया था साथ ही छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है।

बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कोसी नदी का जल स्तर बढ़ गया है। पूर्वी बिहर में कोसी-सीमांचल की नदियां उफान पर हैं। नदियों में उफान से निचले इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया। इस दौरान घर गिरने और पानी भरे गड्ढे में डूबने से लगभग 13 लोगों की मौत हो गई है। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर तेजी से बढऩे के कारण हाईअलर्ट पर रखा गया है। राजधानी पटना में गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही। मानसून की भारी बारिश से पश्चिम बंगाल के कई इलाके प्रभावित हो गए हैं। लगातार हो रही बारिश से दार्जिलिंग, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी में जल जमाव हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में जलपाईगुड़ी में 154.60 मिमी, कूचबिहार में 197.40 मिमी और सिलीगुड़ी- 97 मिमी बारिश दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में मूसलाधार बारिश की वजह से पिछले तीन दिनों के अंदर 15 लोगों की मौत हो गई है। आधिकारिक डाटा के अनुसार 9 जुलाई से 12 जुलाई तक राज्य में अबतक 15 लोगों और 23 जानवरों की मौत हो गई है। वहीं 133 बिल्डिंग ढह गई हैं।

Related Articles

Back to top button