अन्तर्राष्ट्रीय

असम में पुल बनने से चीन परेशान, कहा- अरुणाचल में सावधानी बरते भारत

भारत के सबसे लंबे पुल 9.2 किमी धोला-सदिया पुल (भूपेन हजारिका पुल) शुरू होने से चीन परेशान है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करने के लिए भारत को सावधानी बरतने के साथ-साथ संयम रखने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान का आतंक प्रेम, हिज्बुल कमांडर भट्ट की मौत पर जताया दुख

बता दें कि दोनों देशों के बीच लंबे समय से सीमा विवाद है और चीन यह दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश उसका हिस्सा है.
चीन के विदेश मंत्रालय ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस से कहा, हम उम्मीद करते हैं कि सीमा विवाद सुलझने के पहले, विवादों को सुलझाने के लिए और बॉर्डर एरिया में शांति के लिए भारत सतर्कता बरतेगा.
उन्होंने कहा, पूर्वी राज्य और चीन-भारत सीमा पर चीन की स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है. भारत को भी इस ओर ध्यान देते हुए सतर्कता से आगे बढ़ना चाहिए. हालांकि, चीन ने इस दौरान पुल का सीधे तौर पर जिक्र नहीं किया और सीमा विवाद सुलझाने के प्रयास पर जोर देने को कहा.

ये भी पढ़ें : मुकाबले से पहले पाक गेंदबाज ने कोहली को दिलाई ये बातें याद

मोदी ने किया था पुल का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते ब्रह्मपुत्र नदी पर बने भूपने हजारिका पुल का उद्घाटन किया था. यह असम के पूर्वी क्षेत्र को अरुणाचल प्रदेश से जोड़गा. इस पुल से दोनों राज्यों के बीच की दूरी 165 किमी. घटेगी और इसमें समय भी पांच घंटे कम लगेगा. यह असम में तिनसुकिया जिले के धोला और सदिया को जोड़ता है. यह वही स्थान है, जहां मशहूर संगीतकार भुपेन हजारिका का जन्म हुआ था.

Related Articles

Back to top button