फीचर्डराष्ट्रीय

असम में शांति के लिए केंद्र सरकार से बात करेंगे उल्फा नेता राजखोवा

95342-rajkhowa-mahershiनई दिल्ली : उल्फा के शीर्ष नेता अगले साल के असम विधानसभा चुनाव से पहले संभावित शांति समझौते की दिशा में रास्ता तलाशने के लिए आगामी मंगलवार को केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि से मुलाकात करेंगे।

महर्षि उल्फा के प्रतिनिधिमंडल के साथ संगठन की मांगों के कई पहलुओं की समीक्षा करेंगे। उल्फा के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व इस समूह के ‘प्रमुख’ अरविंद राजखोवा करेंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘केंद्रीय गृह सचिव केंद्र सरकार के वार्ताकार पी सी हलदर और राजखोवा के नेतृत्व वाले उल्फा के वार्ता समर्थक धड़े के बीच चल रही बातचीत की प्रगति की समीक्षा करेंगे।’ 

उल्फा का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात भी कर सकता है। ऐसी अटकल जोर पर है कि नरेंद्र मोदी सरकार अगले साल के असम विधानसभा चुनाव से पहले उल्फा के इस वार्ता समर्थक समूह के साथ शांति समझौता करने को उत्सुक है ताकि राज्य में करीब चार दशक से चले आ रहे उग्रवाद का खात्मा हो सके।

अधिकारियों ने कहा कि शांति समझौता दिसंबर के आखिरी तक अमल में आ सकता है। उल्फा के ‘महासचिव’ अनूप चेतिया को हाल ही में बांग्लादेश से भारत प्रत्यर्पित किए जाने से भी उल्फा नेतृत्व के पास सकारात्मक संकेत गया है और इससे शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की बुनियाद पड़ी है।

 

Related Articles

Back to top button