उत्तर प्रदेशराजनीति

अ‍ब नोएडा में लगा बजरंग दल का ट्रेनिंग कैंप, अमित शाह बोले- कुछ गैरकानूनी हो तो करो कार्रवाई

69361-amit-s (1)एजेंसी/ अयोध्या के बाद बजरंग दल ने दिल्ली से सटे नोएडा में राष्ट्र रक्षा के नाम पर ट्रेनिंग कैंप लगाया है. इसमें बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को एयरगन और तलवार के साथ लाठी भांजने की ट्रेनिंग दी जा रही है. पिछले दिनों अयोध्या में ऐसे ही कार्यक्रम के आयोजन पर सियासी महकमे में जमकर हंगामा बरपा था, जबकि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि बजरंग दल बीजेपी नहीं है और अगर कुछ गैरकानूनी है तो पुलिस अपना काम करेगी.

शाह कैबि‍नेट फेरबदल पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सवालों का जवाब दे रहे थे. इस दौरान बजरंग दल के ट्रेनिंग कैंप पर उन्होंने कहा, ‘बजरंग दल कोई बीजेपी नहीं है. कैंप जहां चल रहा है, अगर उसमें कुछ गैरकानूनी हो रहा है तो वहां की सरकार कार्रवाई करेगी. अगर कुछ गैरकानूनी हो रहा है तो पुलिस अपना काम करेगी.’

 

’31 साल से लग रहे हैं ऐसे शि‍विर’
दूसरी ओर, नोएडा में आत्मरक्षा ट्रेनिंग शिविर चला रहे आयोजकों का कहना है कि वो 31 साल से ऐसे शि‍विर लगा रहे हैं. दल की ओर से कहा गया है कि इसमें कुछ गलत नहीं है. विश्व हिंदू परिषद् के महासचिव सुरेंद्र जैन ने एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि आतंकवाद से बचने और लड़ना सीखने में भला बुराई क्या है?

फैजाबाद में आयोजक हुआ था गिरफ्तार
हाल ही यूपी के फैजाबाद में भी ऐसा ही शिविर लगाया गया था, जिसके बाद एक आयोजक को गिरफ्तार कर लिया गया था. ट्रेनिंग कैंप में दल हिन्दू युवकों को हथियार चलाने के प्रशिक्षण दे रहा है. इस पर यूपी में सत्तासीन सपा, बीएसपी समेत तमाम विपक्षी दल तीखे तेवर अपना रहे हैं. मायावती ने इस तरह के शिविर चलाने को लेकर बजरंग दल पर निशाना साधा. इस शिविर में ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगाए गए.

Related Articles

Back to top button