फीचर्डराष्ट्रीय

आईएसआईएस का प्रमुख अबु-बकर-अल-बगदादी के गठबंधन सेनाओं के हमले में घायल होने की खबर

Abu-Bakr-al-Baghdadi_566683e0136d5एजेंसी/ लंदन : आतंकी संगठन आईएसआईएस का प्रमुख अबु-बकर-अल-बगदादी के गठबंधन सेनाओं के हमले में घायल होने की खबर है। खबरों के अनुसार, बगदादी इराक में सीरिया सीमा के नजदीक संगठन के कमान मुख्यालय के समीप घायल हुआ है। इराकी समाचार चैनल अल सुमारिया टीवी ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से बताया है कि बगदादी एवं इस्लामिक समूह के अन्य नेता गुरुवार को बमबारी में घायल हो गए।

वहीं एक्सप्रेस यूके का भी कहना है कि अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के विमानों ने उस जगह बमबारी की, जहां आईएसआईएस सदस्यों का ठिकाना है। यह स्थान इराक एवं सीरिया के बीच सीमा के पास और निनवेह से 65 किमी पश्चिम में है। बगदादी के साथ संगठन के कुछ अन्य सदस्य भी घायल हुए है। ये सभी एक बैठक में शामिल हुए थे। हमला खुफिया जानकारी के आधार पर की गई थी।

अमेरिका नीत गटबंधन के एक प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें खबर मिली है, लेकिन इस बात की पुष्टि के लिए कोई साक्ष्य नहीं है। बगदादी 18 मार्च 2015 में हुए हमले में भी बुरी तरह जख्मी हुआ था। कई बार उसके मौत की भी खबरें आई। इस हमले में घायल होने के बाद उसकी रीढ़ की हड्डी का इलाज चल रहा है।

वर्ष 2011 में अमेरिकी विदेश विभाग ने बगदादी का नाम एक आतंकवादी के रूप में लिया था, उसको पकड़वाने या उसको मरवाने में मददगार सूचना देने पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर के इनाम की घोषणा की गई थी। बगदादी 2010 में आईएसआईएस का नेता बना था, लेकिन संगठन ने 2014 में सीरिया एवं इराक में खिलाफत शुरू होने की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button