International News - अन्तर्राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

आज अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे ट्रंप, दो बाइबल लेकर बनाएंगे इतिहास

अमेरिकी राष्ट्रपति सिर्फ अमेरिका के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नीतियों को प्रभावित करने वाला होता है इसलिए हर नए राष्ट्रपति पर विश्व की निगाहें लगी होती हैं। व्हाइट हाउस दुनिया के इस ताकतवर नेता का आवास और दफ्तर होता है। 20 जनवरी को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस तैयार है। इसी दिन यह वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा की विदाई का गवाह भी बनेगा। यहां से बराक ओबामा का सामान नए घर के लिए पैक होने लगा है और ट्रंप के स्वागत भोज के लिए मैन्यू तैयार हो चुका है। ट्रंप किस तरह शपथ लेंगे और उनके समारोह में कौन लोग आएंगे यह सब तय हो चुका है।
donald-trump_1478758717
 
शुक्रवार को अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने हाथ में दो बाइबिल लेकर पद की शपथ लेने वाले देश के पहले राष्ट्रपति होंगे। एक बाइबिल उनकी मां ने 1955 में ट्रंप के नौंवे जन्मदिन से दो दिन पहले दी थी और दूसरी बाइबिल से अब्राहम लिंकन ने शपथ ली थी। ट्रंप की स्वागत समिति के चेयरमैन थॉमस बराक जूनियर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दो बाइबिल से शपथ के खास मायने हैं। 

पहली उनकी परिवार के लिए है और दूसरी देश के लिए। ट्रंप के स्वागत समारोह से भले ही कई प्रसिद्ध हस्तियां दूरी बनाए रखें, लेकिन धार्मिक नेता बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे, जो धार्मिक किताबें पढ़कर उनके कुशल प्रशासन के लिए ईश्वर से प्रार्थना करेंगे। इन धार्मिक नेताओं में प्रोटेस्टेंट समूह के गुरु समेत कुल छह लोग शामिल होंगे। इन छह लोगों में फ्लोरिडा की एक महिला पादरी पाउला व्हाइट भी शामिल हैं, जो विवादित रह चुकी हैं।

नए घर के लिए रुखसत होने को ओबामा तैयार

गत आठ वर्षों से व्हाइट हाउस में रह रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा व उनका परिवार अब इस आशियाने से रुखसत होने के लिए तैयार है। ओबामा 20 जनवरी की सुबह व्हाइट हाउस में आंख तो खोलेंगे लेकिन दिन ढलने के बाद यहां सोएंगे डोनाल्ड ट्रंप। अमेरिका की टाउन एंड कंट्री पत्रिका ने ओबामा के नए घर की तस्वीरें प्रकाशित की हैं। 

इनमें ओबामा के नए घर के बाहर गाड़ियों से आता सामान भी दिख रहा है। 8200 वर्ग फुट के इस घर में आठ कमरे और नौ बाथरूम हैं। ओबामा ने अपने अंतिम साक्षात्कार में कहा कि मेरी बेटियां उस उम्र में हैं जब सुरक्षा अधिकारियों का दबाव उन पर नहीं होगा। ओबामा का परिवार कैलिफोर्निया में छुट्टियां मनाने के बाद अपने नए घर में रहने के लिए चला जाएगा।

शपथ वाले दिन ही किया जाएगा विरोध प्रदर्शन

व्हाइट हाउस प्रबंधन के मुताबिक नए राष्ट्रपति की शिफ्टिंग फौजी फुर्ती के साथ होती है। इसी दौरान दीवारों पर पेंटिंग हो जाती है, नए कालीन लग जाते हैं, शीशे साफ हो जाते हैं और शाम से पहले 132 कमरों का व्हाइट हाउस नए राष्ट्रपति का स्वागत करने को तैयार होता है। आमतौर पर सभी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस की अंदरूनी सजावट में कुछ फेरबदल करते हैं लेकिन ट्रंप ने कहा है कि वह सजावट में कोई खास तब्दीली नहीं करेंगे। 
अलबत्ता न्यूयॉर्क पत्रिका के मुताबिक ट्रंप की पत्नी मेलानिया यहां एक ग्लैम रूम बनवाना चाहती हैं जो उनके मेक-अप व श्रंगार के लिए होगा। पत्रिका ने बताया कि मेलानिया ट्रंप को सजने-संवरने में सवा घंटे का वक्त लगता है, इसलिए कमरे की रोशनी व सजावट पर खासा ध्यान दिया जाएगा।

शपथ वाले दिन ही किया जाएगा विरोध प्रदर्शन
वाशिंगटन शहर देश के 45वें राष्ट्रपति की ताजपोशी के लिए सज चुका है जहां ट्रंप के स्वागत समारोह के लिए हर पल की रिहर्सल की जा चुकी है। ट्रंप के स्थान पर उनकी डमी को खड़ा करने शपथ ग्रहण व अन्य पहलुओं को भी जांच परख लिया गया है। यहां देश भर से कई स्कूली बैंड पहुंचना शुरू हो चुके हैं जो परेड में भाग लेंगे। लेकिन दूसरी तरफ इसी दिन हजारों लोग डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ शहर में कई तरह के विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी भी कर रहे हैं। 

कई गुट अपने सदस्यों को अहिंसक प्रदर्शन करने के साथ पुलिस के साथ किस प्रकार पेश आएं इसका प्रशिक्षण भी दे रहे हैं। कांग्रेस के कई डेमोक्रेट सदस्यों ने इस स्वागत समारोह का बायकाट करने का ऐलान भी कर दिया है। कई नामी-गिरामी सितारों ने उनके समारोह में शिरकत करने से इंकार कर दिया है। इस बीच ट्रंप ने 20 मिनट के अपने भाषण की तैयारी भी कर ली है। 

शपथ से पहले सबसे ‘अन-पॉपुलर’ नेता होंगे ट्रंप

कम से कम एक मामले में डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सभी पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों को पछाड़ दिया है जिसके तहत व्हाइट हाउस पहुंचने से पहले ही उनकी प्रसिद्धि 44 फीसदी नीचे गिर गई है। इससे पहले बराक ओबामा की यह प्रसिद्धि उनके शपथ लेने के 18 माह बाद हुई थी और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश की साढ़े चार साल बाद।
ट्रंप शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अगले राष्ट्रपति की शपथ लेंगे, लेकिन सीएनएन-ओआरबी तथा दि वाशिंगटन पोस्ट-एबीसी न्यूज द्वारा कराए गए एक सर्वे में पाया गया कि ट्रंप ने चुनाव के बाद अमेरिकियों के बीच अपना भरोसा कम कर दिया है। 

स्वागत भोज में परोसेंगे केकड़ा-बीफ, चिप्स नहीं

शुक्रवार को ट्रंप के स्वागत में करीब 200 अधिकारियों व प्रतिष्ठित लोगों को दोपहर का भोज दिया जाएगा। इसके लिए व्हाइट हाउस में तैयारियां कर ली गई हैं। इस भोज का मैन्यू बन चुका है जिसमें भरपूर नॉनवेज आइटम परोसे जाएंगे।

इनमें कंटुकी फ्राइड चिकन, केकड़ा व झींगा मछली तथा बीफ के कई आइटम फाइनल हो चुके हैं। इनमें आलू के चिप्स या अन्य शाकाहारी आइटम नहीं होंगे। इस भोज में डाइट कोक की जगह कैलिफोर्निया शैंपेन को खास तवज्जो दी गई है। 

 
 

Related Articles

Back to top button