अन्तर्राष्ट्रीय

आज आमने सामने होंगे भारत-पाकिस्तान

img_20161005030331-1NEW DELHI: एक हफ्ते पहले INDIA की ओर से नियंत्रण रेखा के पास अंजाम दी गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पहली बार बुधवार को ब्रसेल्स में INDIA-PAK के वरिष्ठ नेता आमने-सामने होंगे।

अकबर और अजीज का होगा सामना
भारत के विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज दोनों इस वक्त बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हैं। दोनों यहां अफगानिस्तान पर हो रहे ईयू और अफगान के सहयोग से आयोजित कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।
70 देश लेंगे हिस्सा
इस कॉन्फ्रेंस में 30 संगठन और 70 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इसमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह भी शामिल होंगे. इस मौके पर भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान , ईरान, अमेरिका, रूस, और चीन के बीच एक बैठक की योजना भी बनाई जा रही है।
मिलेगा बातचीत का मौका
इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि इस समूह में तनावग्रस्त दोनों देशों के प्रतिनिधियों को बातचीत का मौका मिलेगा।
मुलाकात नहीं करेंगे दोनों
भारत और पाकिस्तान दोनों तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि दोनों के बीच कोई आपसी मुलाकात का कार्यक्रम तय नहीं है, हालांकि इस बात सबकी नजर रहेगी कि दोनों औपचारिक तौर पर न सही, लेकिन क्या अनौपचारिक तौर पर मुलाकात करेंगे। उरी और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यह पहला मौका है जब दोनों देशों के मंत्री स्तर के राजनेता एक कॉन्फ्रेंस में मौजूद होंगे।
 

Related Articles

Back to top button