उत्तर प्रदेशराज्य

आज नेपाल के जनकपुर में राम सीता विवाह पंचमी में शामिल होंगे योगी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भले ही हिंदी हार्टलैंड के सभी तीनों राज्यों में चुनाव हार गई हो लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सक्रियता में कोई कमी दिखाई नहीं दे रही. योगी आदित्यनाथ आज नेपाल के जनकपुर में राम- सीता विवाह पंचमी के विवाहोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

आज नेपाल के जनकपुर में राम सीता विवाह पंचमी में शामिल होंगे योगीयोगी शाम को पटना लौटकर वहां के महावीर मंदिर में भगवान हनुमान की पूजा अर्चना और आरती करेंगे. आज शाम को ही योगी आदित्यनाथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात करेंगे.

योगी आदित्यनाथ के नेपाल दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. यहां जनकपुर के बारहबीघा मैदान में योगी आदित्यनाथ राम-जानकी विवाह उत्सव के मुख्य अतिथि होंगे जहां वह पूजा अर्चना भी करेंगे. हर साल राम- सीता विवाह उत्सव में भारी तादाद में भीड़ जुटती है. नेपाली सेना ने इस मैदान के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

पटना में साधु समाज के महंत से मुलाकात करेंगे योगी

योगी आदित्यनाथ शाम करीब 5 बजे पटना पहुंचेंगे जहां भारत साधु समाज के महंत से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वो एक अस्पताल के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और बाद में पटना के सबसे प्रसिद्ध महावीर मंदिर जाएंगे. बता दें कि महावीर मंदिर में दशकों से दलित ही मुख्य पुजारी होता है.

नीतीश से करेंगे मुलाकात

देर शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने उनके सरकारी आवास जाएंगे. इन दोनों मुख्यमंत्रियों की मुलाकात को शिष्टाचार से इतर भी देखा जा रहा है. पटना में महावीर मंदिर योगी आदित्यनाथ का जाना कई मायनों में महत्वपूर्ण है.

बता दें कि यह वही मंदिर है जहां कई दशकों से दलित पुजारी होते हैं और वह पुजारी भी नाथ संप्रदाय के होते हैं. यानी गोरखपुर के गोरखनाथ पीठ और पटना के महावीर मंदिर का एक रिश्ता जुड़ता है और वह रिश्ता महावीर मंदिर के दलित पुजारी का है.

Related Articles

Back to top button