उत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

आज से बदल जाएंगे रेलवे टिकट बुकिंग के नियम

acr468-56b4b77986150railwayदस्तक टाइम्स एजेंसी/ भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) सोमवार 15 फरवरी से एक नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति अपनी आईडी से महीने में केवल छह बार ही ई-टिकट बुक करा सकेंगे। अभी तक किसी भी पर्सनल आईडी से माह भर में दस बार ई-टिकट की बुकिंग कराई जा सकती थी।

बता दें कि टिकटों की कालाबाजारी की शिकायत बढ़ने पर ही आईआरसीटीसी व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। इसके अलावा ई-टिकट के जरिये टिकट बुक कराने के बाद भी यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन को अब 15 फरवरी से बदल सकेंगे।

अभी तक यह सुविधा सिर्फ रेलवे काउंटर पर जाने से ही यात्रियों को मिलती थी, लेकिन नई व्यवस्था के तहत यह लाभ अब ई-टिकट लेने वाले यात्री घर बैठे ले सकते हैं। इसके तहत ट्रेन रवाना होने से 24 घंटे पहले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं।

यह सुविधा ई-टिकट पर दर्ज स्टेशन से आगे वाले स्टेशनों पर ही मिलेगी, यानी अगर किसी यात्री का रिजर्वेशन इलाहाबाद से मुंबई का है तो वह इलाहाबाद के आगे मानिकपुर, सतना, कटनी आदि स्टेशनों से अपनी बोर्डिंग करवा सकते हैं।

इसके पूर्व ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को रेलवे काउंटर पर टिकट लेकर और आईडी दिखाने के बाद ही इस सुविधा का लाभ मिलता था। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आईआरसीटीसी ने यूजर्स को मैसेज भी भेजने शुरू कर दिए हैं।

 

नियमों में बदलाव से आईआरसीटीसी से तत्काल बुकिंग आठ बजे से 12 तक नहीं की जा सकेगी। सभी प्रकार के एजेंट को सामान्य बुकिंग के लिए बुकिंग आफिस खुलने के तीस मिनट पहले यानी आठ बजे से साढ़े आठ बजे तक और एसी और गैर एसी श्रेणी में तत्काल बुकिंग के लिए क्रमश: दस बजे तक और 11 बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

आठ बजे से 12 बजे के बीच रिटर्न आनवर्ड यात्रा को छोड़कर एक उपयोगकर्ता लॉगिन टाइम में केवल एक बुकिंग कर सकता है। हालांकि मौजूदा प्रणाली में एक दिन में दस से 12 बजे की अवधि के दौरान दो ओपनिंग तत्काल टिकट की बुकिंग सीमा का अनुपालन करने के मामले में जारी रहेगा।

यह प्रणाली एक दिन में आठ से दस बजे की अवधि के दौरान दो ओपनिंग एडवांस रिजर्वेशन (एआरपी) पर भी लागू होगी। इसके अलावा सुबह आठ बजे से दस बजे तक एक दिन में केवल दो टिकट प्रति उपयोगकर्ता एआरपी बुकिंग कराने की अनुमति होगी।

 
 

Related Articles

Back to top button