उत्तर प्रदेशलखनऊ

आप बिग बाजार से शॉपिंग करते हैं तो सावधान, बिक रहा है सड़ा सामान

एंजेंसी/ IndiaTvea367f_Big-Bazaarशहर के नामचीन रीटेल स्टोरों में भी घटिया व सेहत बिगाड़ने वाली खाद्य सामग्री बेची जा रही है। इसका खुलासा शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन की टीम की सहारागंज मॉल में संचालित बिग बाजार के स्टोर पर कार्रवाई के दौरान हुआ है। टीम को बिग बाजार के सब्जी स्टोर में सड़े गले केले, अमरूद, फफूंदी युक्त अंकुरित मेंथी, अंकुरित मसूर दाल व चेरी के साथ खराब हो चुके ऐसे आलू, टमाटर, बैगन व गाजर भी मिले। 

टीम ने स्टोर में मौजूद घटिया व खराब हो चुकी पचास किलोग्राम सामग्री को जब्त कर नष्ट कराया। साथ ही स्टोर संचालक को नोटिस जारी करते हुए स्टोर में भंडारण की सुरक्षित व मानक के तहत व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। तब तक सभी तरह के अंकुरित अनाज, रसीले फल व गर्मी में जल्दी खराब हो जाने वाली सब्जियों की बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिया है। 

जांच टीम ने बिग बाजार स्टोर से बेचे जा रहे ब्रांडेड व नॉन ब्रांडेड खाद्य सामग्री के सात नमूने भी लैब जांच को सील कर भेजे हैं। सहारागंज के बिग बाजार स्टोर से घटिया व खराब फल व सब्जियां बेचे जाने की शिकायत प्रभारी अधिकारी व सिटी मजिस्ट्रेट विनोद कुमार को मिली थी। इसी आधार पर उन्होंने टीम को कार्रवाई का निर्देश दिया था। 

सीएफएसओ एसपी सिंह ने बताया कि देर शाम हुई इस कार्रवाई के दौरान रीटेल स्टोर से बेची जा रही फल सब्जियां व अंकुरित रखरखाव की उचित व्यवस्था न होने के कारण खराब हो जाने के बाद भी बेचे जाते पाए गए। सबसे ज्यादा खराब स्थिति टमाटर-आलू-बैंगन-गाजर व केले की मिली। स्टोर संचालक की मौजूदगी में ऐसे दूषित हो चुके फल सब्जियों व अंकुरित अनाज को सीज कर इन्हें सुरक्षित स्थिति में नष्ट कराया गया।

स्टोर संचालक को जारी नोटिस में 24 घंटे के अंदर स्टोर में फल सब्जियों व अंकुरित अनाज को सुरक्षित तरह से स्टोर किए जाने की व्यवस्था कर इसकी लिखित जानकारी एफएसडीए कार्यालय को देने के लिए कहा गया है। टीम ने अन्य खाद्य सामग्रियों की भी जांच की।

सफोला टेस्टी ब्लेंडेड इडिबल ऑयल, गाय का घी, राजगिरी ब्रांड आटा, अरहर दाल, राइस कचरी, बेसन और लालजी ब्रांड पापड़ का नमूना भी लैब जांच को सील कर भेजा। सीएफएसओ ने बताया कि बिग बाजार के रीटेल स्टोर से बिकती मिली घटिया व खराब गुणवत्ता की सब्जी फल इत्यादि को देखते हुए अन्य कंपनियों के संचालित स्टोरों पर भी खाद्य सामग्री की जांच को अभियान चला कर कार्रवाई की जाएगी। 

 

Related Articles

Back to top button