व्यापार

आयकर न भरने वाले 90 हजार लोगो पर सरकार करेगी कड़ी कार्रवाई

नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद जिन लोगों ने बैंक में 10 लाख रुपये से ज्यादा की रकम जमा की थी. इनमें से 90 हजार से भी ज्यादा लोग आयकर विभाग के रडार पर हैं. इन लोगों ने 31 मार्च,2018 तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है. अब इनके ख‍िलाफ एक्शन की तैयारी की जा रही है.

आयकर न भरने वाले 90 हजार लोगो पर सरकार करेगी कड़ी कार्रवाईदरअसल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल न करने वाले 3 लाख लोगों को विभाग ने नोटिस जारी किया था.बिजनेसलाइन ने आयकर विभाग के एक अध‍िकारी के हवाले से लिखा कि इन 3 लाख लोगों में से तकरीबन 2.1 लाख लोगों ने 31 मार्च, 2018 तक आईटीआर फाइल कर दिया था. लेकिन इनमें से जिन लोगों ने इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं किया है, उनके ख‍िलाफ अब एक्शन लिया जाएगा.

आईटीआर फाइल न करने वालों को आयकर विभाग की तरफ से नोटिस भेजा जा सकता है. इसके अलावा विभाग इनसे जुर्माना भी वसूल सकता है. यह जुर्माना कुल टैक्स देनदारी का 50 फीसदी या 200 फीसदी तक हो सकता है.

इसके अलावा देरी से भुगतान करने पर लगने वाला चार्ज भी इन लोगों को भरना होगा. यही नहीं, आईटीआर फाइल न करने वालों के ख‍िलाफ मुकदमा भी चलाया जा सकता है.

अभी तक ऑपरेशन क्लीन मनी के तहत आयकर विभाग ने 22.69 लाख लोगों का पता लगाया है, जिनकी टैक्स प्रोफाइल नोटबंदी के दौरान उनकी तरफ से जमा की गई रकम से मेल नहीं खाती थी.

नोटबंदी के बाद इन लोगों ने 5.27 लाख करोड़ रुपये बैंक अकाउंट में जमा किए थे. हालांकि नोटबंदी के दौरान कितनी अघोष‍ित आय बैंकों में जमा की गई, इसको लेकर आईटी विभाग अभी भी जांच कर ही रहा है.

Related Articles

Back to top button