लखनऊ

आर्यकुल में हुआ पांच दिवसीय ‘स्काउट-गाइड‘ शिविर का समापन

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल कॉलेज ऑफ एजुकेशन में बीटीसी तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं का पिछले पांच दिनों से ‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण शिविर लगा हुआ था। इस कैंप की शुरुआत 16 दिसम्बर को कॉलेज के निर्देशक सशक्त सिंह द्वारा की गई थी। इस पांच दिवसीय कैंप में स्काउट सुरेन्द्र सिंह यादव (डी.टी.सी. स्काउट) अर्चना(ए.एल.टी.स्काउट) एवं रेनू कनौजिया (ए.एल.टी.स्काउट) मौजूद रहीे हैं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को स्काउट गाइड के नियम के बारे में बताए साथ ही झंडा गान, स्काउट प्रार्थना एवं स्काउट गाइड ध्वज, ध्वज शिष्टाचार, फ्लैग मार्च, मार्चपास्ट, टोली में विभाजन करना और खेलकूद के माध्यम से स्काउटिंग के जन्मदाता लार्ड बैंडन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस पांचदिवसीय ‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत ध्वजारोहण और झंडा गान, स्काउट प्रार्थना के साथ की गयी। साथ ही उन्हें आपातकालीन स्थिति का कैसे सामना करना है इसके लिए भी तैयार किया गया। ‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण के अंतिम दिन प्रशिक्षणार्थियों को बिना बर्तन के भोजन, मीनार निर्माण, साहसिक कार्य, तम्बू व पुल निर्माण आदि की बारीकियों को सीखा गया। जिसमें सभी प्रशिक्षणार्थियों ने अपनी-अपनी टोली में बिना गैस स्टोव के स्वादिष्ट बाटी चोखा बनाया गया।
इस ‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण शिविर में 5 टोलियां बनाई गईं थी और प्रत्येक टोली में करीब 10 प्रशिक्षु थे हर टोली को अलग-अलग राज्य का प्रसिद्ध व्यंजन बनाना था। इन टोलियों को स्वतंत्रता सेनानी का नाम दिया गया था, जैसे नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई आदि।

‘स्काउट-गाइड‘ प्रशिक्षण शिविर के आखिरी दिन कॉलेज के निर्देशक सशक्त सिंह ने सभी टोलियों का निरीक्षण किया और प्रशिक्षणार्थियों द्वारा बनाये गए स्वादिष्ट व्यंजनों का लुफ्त उठाया। स्काउट-गाइड प्रशिक्षण शिविर में बी.टी.सी. प्रशिक्षणार्थियों के अलावा, एजुकेशन विभाग के प्राचार्य सुभाष तिवारी, प्रणव पांडेय, प्रदीप कुमार, गौरव श्रीवास्तव, नीलम, अर्चना कश्यप, गौरव मिश्रा संग विभाग के सभी शिक्षक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button