स्पोर्ट्स

इंग्‍लैंड में 5 घंटे के भीतर आया बल्‍लेबाजी का तूफान, इन दो खिलाड़ियों ने ओपनिंग विकेट के लिए जोड़ डाले 554 रन

किसी टेस्‍ट मैच में जो स्‍कोर आमतौर पर पूरी टीम मिलकर नहीं बना पाती, उससे ज्‍यादा रन तो इन दो क्रिकेटरों ने ओपनिंग विकेट के लिए साझेदारी करते हुए बना दिए. इनमें से एक खिलाड़ी को तब जीवनदान मिला था जब मैच का पहला ही ओवर फेंका जा रहा था. कैच स्लिप के फील्‍डर ने छोड़ा. लेकिन इसके बाद किसी फील्‍डर के पास किसी तरह का मौका नहीं था. इस ऐतिहासिक मैच की बात हम इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि आज ही के दिन यानी 19 अगस्‍त को ये करिश्‍माई साझेदारी की गई थी. तब ये जबरदस्‍त साझेदारी ओपनिंग विकेट के लिए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज हुई.

दरअसल, साल 1898 में ये मुकाबला यॉर्कशर और डर्बीशर के बीच खेला गया था. दोनों टीमों के बीच ये टक्‍कर हुई चेस्‍टरफील्‍ड के मैदान पर. मुकाबले की शुरुआत 18 अगस्‍त से हुई थी. और 554 रनों की इस ऐतिहासिक साझेदारी का हिस्‍सा बने जॉन ब्राउन (John Brown) और जॉन टनिक्लिफ (John Tunnicliffe). यॉर्कशर की ओर से डर्बीशर के खिलाफ मैदान में उतरे इन दोनों बल्‍लेबाजों ने मुकाबले के पहले दिन 503 रनों की अटूट साझेदारी की. पहले ओवर में कैच देने के अलावा किसी बल्‍लेबाज ने फिर पूरे मैच में कोई गलती नहीं की. पहले दिन का खेल जब खत्‍म हुआ तो जॉन ब्राउन 270 और टनिक्लिफ 214 रनों पर नाबाद थे.

इसके बाद जॉन ब्राउन और जॉन टनिक्लिफ ने दूसरे दिन का खेल बिना विकेट खोए 503 रनों से आगे खेलना शुरू किया. दूसरे दिन दोनों ने इस स्‍कोर में 51 रन और जोड़े. आखिरकार टनिक्लिफ के आउट होने के साथ ही इस साझेदारी का अंत भी हो गया. टनिक्लिफ पहली स्लिप में कैच देकर पवेलियन लौटे. लेकिन तब तक वो जॉन ब्राउन के साथ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास कायम कर चुके थे. 554 रनों की इस साझेदारी में ब्राउन ने तिहरा शतक जड़ते हुए पूरे 300 रन बनाए तो टनिक्लिफ के बल्‍ले से 243 रन निकले. 1 रन अतिरिक्‍त के तौर पर जुड़ा. इसमें भी कमाल की बात ये थी कि ये मुकाबला प्रथम श्रेणी मैच की तरह पारंपरिक धीमी गति से नहीं खेला गया था. बल्कि दोनों के बीच 554 रन की ये साझेदारी सिर्फ पांच घंटे और पांच मिनट के खेल में ही पूरी हो गई थी.

Related Articles

Back to top button