करिअर

इंटरव्यू के दौरान लड़की से पूछा ये अजीबोगरीब सवाल, जवाब सुनकर घूम जाएगा दिमाग

इंटरव्यू शब्द को सुनने के बाद ही कई सारे लोगों के मन में डर का एक माहौल बन जाया करता है। उनके मन में अक्सर इंटरव्यू को लेकर ऐसी बातें चलती रहती है कि आखिर इंटरव्यू के दौरान उनसे किस तरह के सवाल किए जाएंगे। इसके साथ ही साथ उन सवालों का जवाब वह उस वक्त दे भी पाएंगे या नहीं। मन में इंटरव्यू को लेकर एक से बढ़कर एक सवाल होने की वजह से अक्सर लोग परेशान भी बहुत ज्यादा होते हैं। इसलिए आज हम उनकी परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं। जो कि आज से पहले इंटरव्यू में पूछे जा चुके हैं। आप उन सवालों को देखने के बाद इस बात का अंदाजा लगा पाएंगे कि आखिर इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में जो कि आज से पहले कभी ना कभी इंटरव्यू में पूछे जा चुका है।

यह बात तो आप सभी को मालूम होगी कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। परंतु इस खेल को आज भी भारत में इतनी ज्यादा लोकप्रियता हासिल नहीं हुई है। जितनी कि अन्य देशों कि राष्ट्रीय खेलों को लोकप्रियता दी जाती है। जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को हॉकी से जुड़े सवालों के जवाब मालूम नहीं होते। इसी से जुड़ा एक सवाल यह है कि हॉकी खेल में एक टीम में कितने खिलाड़ी हुआ करते हैं।
उत्तर :- ग्यारह

यह बात तो आप सभी को अच्छी तरह मालूम होगी कि दुनिया में मौजूद हर एक देश की अलग-अलग करेंसी है। उदाहरण के तौर पर भारत की करेंसी रुपया है तो वहीं अमेरिका की करेंसी डॉलर। पर क्या आपको मालूम है कि आखिर हमारे पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश की मुद्रा क्या है।
उत्तर :- टका

भारत की जीवनदायिनी और सबसे पवित्र मानी जाने वाली नदी गंगा की बात करें तो आप सभी लोगों ने कभी ना कभी अपने जीवन में गंगा नदी में स्नान जरुर किया होगा। पर क्या आपको मालूम है कि इस पवित्र नदी की तट पर कौन सा शहर बसा हुआ है।
उत्तर :- कानपुर

लड़की अपनी शादी से पहले अपना दूध किस को पिला सकती है?
उत्तर :- इस सवाल को सुनने के साथ ही ना जाने आप के बारे में कितने तरह के ख्याल आ रहे होंगे। यह सवाल ही कुछ ऐसा है कि इसे सुनने के बाद आपका दिमाग खुद-ब-खुद सोचने पर मजबूर हो जाया करता है। परंतु अगर बात इस सवाल के सही जवाब की करें तो इसका सही जवाब है कि लड़की अपने गिलास का दूध अपने घर में मौजूद किसी भी सदस्य को पिला सकती है।

भारत में मौजूद हर एक राज्य में एक मुख्यमंत्री जरूर होते हैं परंतु क्या आपको मालूम है कि आपके राज्य के मुख्यमंत्री की नियुक्ति कौन करता है।
उत्तर :- अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं मालूम है तो हम आपको बता दें कि भारत के हर एक राज्य के मुख्यमंत्री की नियुक्ति राज्यपाल के द्वारा की जाती है।

Related Articles

Back to top button