पर्यटन

इंडिया के खूबसूरत सनसेट प्वॉइंट्स, क्या यहां गए हैं आप?

वैसे तो इंडिया में घूमने के लिए कई नेचुरल प्लेस हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि यहां सनसेट के एक से बढ़कर एक प्वॉइंट्स भी हैं। यहां से सूरज के निकलने और ढलने का नज़ारा काफी खूबसूरत होता है। इन पलों को कैद करने के लिए फोटोग्राफर्स भी पीछे नहीं हटते हैं। हम आपको इंडिया की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं…अगुम्बे सनसेट शिमोगा जिले में वेस्टर्न घाट के सबसे ऊपरी चोटी पर स्थित है।

24-rrr_5

यहां से अरब सागर और वेस्टर्न घाट का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। इसे साउथ का चेरापूंजी भी कहा जाता है।इस जगह से सनराइज और सनसेट दोनों ही बेहद खूबसूरत लगता है। कन्याकुमारी के आसपास कई टूरिस्ट प्लेस हैं। यहां आपके चारो तरफ पानी होता है, जिस वजह से अलग ही नजारा देखने को मिलता है। फोटोग्राफर्स के लिए भी ये जगह काफी मुफीद मानी जाती है।ये जगह गोवा के कंकोना इलाके में है। यह अर्धचंद्राकार रूप में बना हुआ है। ताड़ के पेड़ों की वजह से इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। यहां गांव में छोटी-छोटी झोपड़ियां भी बनी हुई हैं, जो सनसेट के वक्त बेहद सुंदर लगती हैं।

यह सनसेट प्वॉइंट प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से दुनिया भर में फेमस है। पूरे एशिया में इसे सबसे बेहतर सनसेट प्वॉइंट माना जाता है।इस झील के किनारे जब सनसेट होता है, तब ऐसा लगता है मानो सूरज धीरे-धीरे पानी में डूब रहा है। इस जगह को सबसे खूबसूरत सनसेट प्वॉइंट के रूप में जाना जाता है।माथेरन की घाटी से सुंदर नजारे दिखाई देते हैं।

यहां करीब 30 खूबसूरत सनसेट और सनराइज प्वॉइंट हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है।

यहां से सनसेट का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। ऐसा लगता है, मानो डूबते सूरत और आपके बीच वहां कोई नहीं है। सिर्फ सफेद रेगिस्तान और सूरज की लालिमा का भव्य नजारा देखने को मिलता है।

माउंटआबू का सनसेट प्वॉइंट नक्की झील के साउथ वेस्ट में है, जो खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां से सनसेट का नजारा काफी अलग और अद्भुत होता है।

Related Articles

Back to top button