फीचर्डराष्ट्रीय

इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर होगा प्रधानमंत्री आवास योजना!

98800-indiaraई दिल्ली: केंद्र की एनडीए सरकार ने नेहरू-इंदिरा परिवार से जुड़ी एक और योजना का नाम बदलने की पूरी तैयारी कर ली है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार इंदिरा आवास योजना का नाम बदलने जा रही है। गौर हो कि अभी गरीबों के लिए जो घर बनाए जाते हैं उस योजना का नाम इंदिरा आवास योजना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार इंदिरा आवास का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना करने जा रही है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने पुष्टि की है। अधिकारी का कहना है कि हम इस योजना में ग्रामीण शब्द शामिल किए जाने पर गम्भीरता से चर्चा कर रहे हैं। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पहले से ही संशोधन के लिए कैबिनेट जारी कर दिया है। योजना है कि मकान जो बनें वे वर्तमान की अपेक्षा बड़े हों और इसकी राशि भी वर्तमान के 1.25 लाख रुपए से बढ़ाकर दोगुनी किए जाने पर विचार किया जा रहा है। 

नई योजना में रसोईघर भी बड़ा होगा और मौजूदा क्षेत्र को 22 से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जाएगा। गौरतलब है कि सरकार पहले ही राजीव गांधी के नाम पर चल रही दो योजनओं का नाम बदल चुकी है। एक योजना का नाम सरदार पटेल के नाम पर तथा दूसरी योजना का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किया गया है।

Related Articles

Back to top button