स्पोर्ट्स

इन खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज में घुसकर भारत को दिलाई विदेशी जमीन पर सबसे बड़ी जीत

रविवार की रात जब लगभग समूचा देश सो रहा था, तब कैरेबियाई जमीन पर भारतीय रणबांकुरे इतिहास रच रहे थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को 318 रन की विशाल जीत मिली। यह विदेशी जमीन पर भारतीय क्रिकेट इतिहास की अबतक की सबसे बड़ी जीत है।

जसप्रीत बुमराह
एंटिगा के सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम में अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 343 रन रन बनाए और विंडीज के सामने 418 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में कैरेबियाई टीम चौथे ही दिन महज 100 रन पर सिमट गई। आखिरी पारी में जसप्रीत बुमराह का रौद्र रूप दिखा। जस्सी विंडीज के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े। बुमराह ने इस पारी में केवल 7 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। पांच में से चार विकेट तो बुमराह ने बल्लेबाजों की गिल्लियां बिखेरकर अपने विकेट का आंकड़ा बढ़ाया।

अजिंक्य रहाणे

टीम इंडिया के क्लासिक बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में जोरदार वापसी की। साथ-साथ टेस्ट मैच में दो साल का टेस्ट शतक का सूखा भी खत्म किया। रहाणे ने दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा। 242 गेंदों में पांच चौके की मदद से 102 रन की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही रहाणे ने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया।

इससे पहले उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 132 रनों की पारी शतकीय पारी खेली थी। पहली पारी में भी रहाणे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन (81) रन पर उनकी पारी थम गई।

इशांत शर्मा
जसप्रीत बुमराह जहां दूसरी पारी के हीरो थे तो पहली पारी में उनके साथी इशांत शर्मा का बोलबाला रहा। भारतीय पेसर शर्मा के ‘पंजे’ से घायल होकर ही कैरेबियाई टीम 222 रन पर सिमटी थी। 17ओवर फेंकते हुए दिल्ली के इस खिलाड़ी ने 43 रन देते हुए 5 अहम विकेट चटकाए थे। खिलाड़ियों के बीच ‘लंबू’ के नाम से पहचाने जाने वाले इशांत का जलवा दूसरी पारी में भी कायम था। यहां भी उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए 9.5 ओवर्स में 31 रन देकर तीन विकेट निकाले और वेस्टइंडीज के ताबूत में आखिरी कील ठोकी।

हनुमा विहारी
भारतीय टीम अगर वेस्टइंडीज के सामने 419 रन का विशाल लक्ष्य रखकर उसे दबाव में ला पाई तो इसके पीछे हनुमा विहारी ने भी अहम भूमिका निभाई। दूसरी पारी में हनुमा ने शतकवीर रहाणे के साथ मिलकर 135 रन की अहम साझेदारी की। रहाणे के आउट होने के बाद भी हनुमा क्रीज पर टिककर भारतीय स्कोरबोर्ड का मीटर चलाते रहे। हालांकि आंध्रप्रदेश का यह खिलाड़ी दुर्भाग्यशाली रहा। महज सात रन से विहारी अपने शतक से चूक गए। 93 रन बनाने के लिए उन्होंने 128 गेंदों का सहारा लिया।

इसके साथ ही टीम इंडिया दो टेस्ट मैच की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। अब श्रृंखला का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच 30 अगस्त से जमैका में खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button