जीवनशैली

इन नुस्खों से ऐसे दूर करें चेहरे के अनचाहे बालों को दूर

शादी का मौसम चल रहा है तो चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आपको कई तरह की टिप्स को फॉलो करना पड़ता है. कुछ हो न हो चेहरा सबसे अच्छा दिखना चाहिए जिसके लिए आप खूब सारे पैसे भी खर्च कर लेते हैं. लेकिन कई बार आप कई टिप्स के बाद भी चेहरे की सुंदर नहीं बना पाते. इसका मुख्य कारण है आपके चेहरे पर अनचाहे बाल हैं जो आपके चेहरे की खूबसूरती पर धब्बे जैसे हैं. लेकिन इनके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घरेलू उपाय अपनाकर आसानी से इससे छुटकारा पा सकती हैं.

आवश्यक सामग्री

चीनी, दही, ओटमील स्क्रब, नींबू का रस और शहद चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं.

ऐसे करें इनका उपयोग

* चार चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे रूई से चेहरे पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें.

* आधा चम्मच जौ का दलिया में आठ बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिला कर 15-20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें फिर धो लें और इसे सप्ताह में दो दिन लगाएं.

* एक चम्मच शहद में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और सूखने पर चीनी से हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं. चेहरा धोने के बाद टोनर या मॉइस्चराइजर मालिश करे.

* मकई का आटा, एक चम्मच चीनी और एक अंडा को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो लें.

* एक कटोरी मसूर दाल को रात भर के लिए भिगों दें. इसे पीस कर इसमें पिसा आलू मिला लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें.

Related Articles

Back to top button